Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

फर्जी डिग्री मामले में तीसरी चार्जशीट तैयार

News portals -सबकी खबर ( शिमला )

मानव भारती फर्जी डिग्री मामले में एसआईटी ने तीसरी चार्जशीट तैयार कर दी है। एसआईटी द्वारा 20 आरोपियों के खिलाफ जल्द अदालत में तीसरी चार्जशीट दाखिल की जाएगी। इससे पहले एसआईटी नेे फर्जी डिग्री मामले दो चार्जशीट आदलत में दाखिल की हैं। विश्वविद्यालय से जारी 36 हजार संदिग्ध डिग्रियों की जांच की जा रही है। हिमाचल प्रदेश पुलिस ने फर्जी डिग्री मामले की जांच के दौरान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुख्य आरोपी राज कुमार राणा की करोड़ों की संपत्ति की जब्त की है। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय ने आरोपी राज कुमार राणा की 194.17 करोड़ की संपत्ति अटैच की है। मामले की जांच के दौरान आरोपी राज कुमार राणा और उनके परिवार के सदस्यों के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं। वहीं, ईमिग्रेशन ब्यूरो द्वारा आरोपी की पत्नी अशोनी कंवर और बेटी आइना राणा जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं दोनों लुक-आउट नोटिस जारी किया गया है।

प्रत्यर्पण प्रक्रिया केंद्रीय जांच ब्यूरो की इंटरपोल शाखा के पास विचाराधीन है।जेएमएफसी सोलन अदालत द्वारा आरोपी राज कुमार राणा की पत्नी और बेटी को उद्घोषित अपराधी घोषित किया गया है। गौर हो कि मानव भारती फर्जी डिग्री मामले में सोलन जिला के धर्मपुर पुलिस थाना में 420, 467, 468, 471, 120-बी आईपीसी के तहत तीन अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। फर्जी डिग्री मामले की जांच के लिए एडीजीपी स्टेट सीआईडी के नेतृत्व में आईजी पुलिस, एक डीआईजी, चार एसपी सहित 19 सदस्यों की एसआईटी गठित की गई थी।

मामले की जांच के दौरान राज कुमार राणा, केके सिंह, प्रमोद कुमार, मनीष गोयल, अनुपमा ठाकुर, सुधा पांडे, केवल शर्मा, मनु जमवाल, मोहित राणा, सारिका और अजय सिंह समेत 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एसआईटी ने मानव भारती विश्वविद्यालय से 64 हार्ड डिस्क और 12 मोबाइल फोन जब्त किए है। एसआईटी द्वारा जब्त किए गए 64 हार्ड डिस्क और 12 मोबाइल फोन को जांच के लिए एसएफएसएल जुन्गा भेजा गया है। उधर, एडीजीपी स्टेट सीआईडी एसपी सिंह का कहना है कि मानव भारती विश्वविद्यालय फर्जी डिग्री मामले की जांच में तीसरी चार्जशीट तैयार की गई है। इससे पहले सात आरोपियों के खिलाफ दो चार्जशीट दाखिल की गई हैं।

Read Previous

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर सेब से लदा ट्रक पलटने से मार्ग लगभग 6 घंटे से बंद

Read Next

हिमाचल के मनाली में सेरी नाला में फटा बादल, ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ा

error: Content is protected !!