Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

June 2, 2024

…तो आज से शुरू हो जाएगा सरकारी कामकाज

News portals-सबकी खबर (शिमला )

लॉकडाउन की मार से उभर रहे हिमाचल को अब बड़े पैमाने पर काम करने की जरूरत है। सरकार द्वारा बनाई गई टास्क फोर्स ने इसे लेकर महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए हैं, जिस पर कैबिनेट की बैठक में चर्चा की गई और निर्णय लिए गए। सरकार ने तय किया है कि पब्लिक मनी में किसी भी प्रकार से कटौती नहीं की जाएगी। यानी सरकार ने जो बजट विकास कार्यों के लिए रखा है, उसे पूरी तरह और तेजी से खर्च किया जाएगा। इस पैसे को अन यूटिलाइज्ड नहीं रखा जाएगा, जिसकी साफ हिदायत सरकार ने विभागों को दी है। टास्क फोर्स की सिफारिशों के अनुरूप सरकार ने साफ कर दिया है कि फिजूलखर्ची किसी भी तरह नहीं की जाएगी।

सभी को इस बाबत निर्देश हैं और फिजूलखर्च सहन नहीं किया जाएगा। इस दौर में वैसे भी इसकी कोई जगह नहीं है, ऐसे में सरकार ने हिदायत कर दी है कि फिजूलखर्ची न हो। इसके साथ जो बजट में पैसा विकास कार्य के लिए रखा गया है, उसे तेजी से इस्तेमाल किया जाएगा। पहले ही लॉकडाउन की वजह से विकास के कामों में देरी हो चुकी है, लिहाजा पुरानी प्रोग्रेस भी निकालनी होगी और ऐसे में अब तेजी से काम करना जरूरी है। सरकार यदि पैसा खर्च नहीं करेगी, तो इकोनॉमी कैसे चलेगी। जब पैसा लगना शुरू होगा, तो उसके नतीजे भी आएंगे, वरना नहीं। ऐसे में सरकार ने यह निर्णय लिया है। सभी विभागों को कहा गया है कि उनके पास किसी भी योजना में अन-यूटिलाइज्ड पैसा नहीं रहना चाहिए, जैसा कई बार रह जाता है। पिछले वित्त वर्ष का भी पूरा पैसा खर्च नहीं किया जा सका था। यह राशि भी अभी विभागों को दी जानी है, जिससे वे अपनी पुरानी योजनाओं पर काम पूरा कर सकें। पुरानी के साथ नई योजनाओं पर अब तेजी के साथ काम किया जाएगा। सरकारी बजट में किसी भी तरह से कटौती नहीं की जाएगी। इसे पब्लिक मनी ही माना जाता है।

…तो आज से शुरू हो जाएगा सरकारी कामकाज

माना जा रहा है कि चार मई से हिमाचल में सरकारी विभागों के काम तेज हो जाएंगे और सड़कों पर मैटलिंग, टारिंग के काम भी शुरू किए जाएंगे। मौसम साफ रहने पर यहां सड़कों पर सरकारी कामकाज दिखने लगेगा।

Read Previous

लॉकडाउन का दूसरा चरण पूर्ण होते ही सिरमौर में जनजीवन पटरी पर लौटने लगा

Read Next

हिमाचल में अब सिर्फ दो मरीज,शनिवार को 359 सैंपल नेगेटिव

error: Content is protected !!