Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

प्रदेश सरकार लोगों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत -हर्षवर्धन

News portals-सबकी खबर (कफोटा ) वर्तमान प्रदेश सरकार लोगों को सडक, शिक्षा तथा स्वास्थ्य जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है जिसके तहत शिक्षण तथा स्वास्थ्य संस्थानों में रिक्त पडे क्रियाशील पदो को चरणवद्व भरा जायेगा। यह जानकारी उद्योग संसदीय कार्य एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आज शिलाई विधान सभा क्षेत्र के गांव  मिल्ला में 9 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत  से निर्मित होने वाले मागनल चॉंदपुर चूंकोली-चिम्मू सम्पर्क मार्ग की आधारशिला रखने के उपरान्त उपास्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि शिलाई विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न विकास योजनाऐं क्रियान्वित  की जा रही है इसके अतिरिक्त नाबार्ड के तहत 47 करोड रूपये से अधिक राशी व्यय कर 7 सडको का निर्माण कार्य जबकि प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 12 करोड से अधिक राशी व्यय कर 4 सडको का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना चरण-।।। के तहत 100 करोड लागत से निर्मित होने वाली 3 सडको का निर्माण कार्य भी प्रस्तावित है।
उन्होंने कहा कि चालू वित वर्ष के दौरान शिलाई विधान सभा क्षेत्र में वार्षिक मुरम्मत योजना के तहत 25 किलोमीटर सडक की मुरम्मत 4 करोड से अधिक राशी व्यय की जा रही है जबकि 35 करोड रूपये की राशी से 7 भवनो का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की 10 गारंटियों को भी चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अभी प्र्रदेश की 2 लाख 31 हजार महिलाओं को चिन्हित किया गया है। जिन में से 31 हजार महिलाओं को जल्द 1500 रूपये पैंशन प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि शेष महिलाओं को चरण्बद्ध ढंग से पैंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा।
हर्षवधर्न चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 1 लाख 36 हजार सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पैन्शन बहाल कर लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि ओपीएस की बहाली से जहां कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित हुआ है वहीं पर कर्मचारियों पर आश्रित उनके परिजनो  का जीवन भी सुखमय होगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के लगभग 6 हजार अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के तहत‘चिल्ड्रन ऑफ स्टेट’ के रूप में अपनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया कि अब ऐसे अनाथ बच्चों के अभिभावको का दायित्व भी सरकार निर्वहन करेगी तथा इनके सुख-दुःख, शिक्षा, स्वास्थ्य और भ्रमण की जिम्मेदारी भी अब सरकार की होगी।
इसके उपरान्त उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने शिलाई विधान सभा क्षेत्र के गांव टटियाणा में ठारी माता तथा महासू देवता मन्दिर में आयोजित शान्त समारोह में पूजा अर्चना की। उन्होंने टटियाणा में धार्मिक अनुष्ठान के लिए आयोजन समिति को सफल आयोजन की बधाई दी तथा अपनी एैच्छिक निधी से 50 हजार रूपये देने की घोषणा की । उन्होंने कहा कि ठारी माता तथा महासू देवता स्थानीय लागों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश तथा उतराखण्ड के लोगों की आस्था केन्द्र बिन्दु है। मन्दिर सेवा समिति टटियाणा के प्रधान  सुरेन्द्र शर्मा, सचिव अमर सिंह तथा पुर्व प्रधान गुमान सिंह ने उद्योग मंत्री को स्मृति चिन्ह  भेट किया।

Read Previous

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ‘लेक टूरिज़्म’ को बढ़ावा देगा हिमाचल

Read Next

वर्तमान सरकार द्वारा पूर्व जयराम ठाकुर सरकार के फैसले पलटना दुर्भाग्यपूर्ण : नंदा

error: Content is protected !!