Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

CM के खिलाफ लगा “जोइया मामा” पहाड़ी नारा हलाहं School पर पड़ा भारी

News portals-सबकी खबर (शिलाई)

हिमाचल विधानसभा के घेराव के दौरान गत 3 मार्च को कुछ Teachers द्वारा सिरमौरी बोली में लगाया गया नारा “जोइया मामा मानी जा” की गूंज जहां अगले ही दिन विस के अंदर सुनाई दी, वहीं इसका असर अब संबधित School की पढ़ाई पर पड़ रहा है। शिलाई उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हलाहं में पढ़ रहे 527 विद्यार्थियों की पढ़ाई पर नारा लगाने वालों के परीक्षाओं के बीच तबादले से प्रतिकूल असर पड़ना तय है। हिमाचल मे 1st Time किसी विरोध प्रदर्शन मे लगा लिंबोर अथवा होजुरा Folk Beat व शैली का यह नारा मुख्य धारा वाले मीडिया व Social Media पर काफी वायरल हुआ तथा नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने भी अगले दिन विधानसभा मे यह नारा दोहराया, जिसपर विपक्ष के MLA ने खूब ठहाके लगाए।

सिरमौर जिला के कुछ बुजुर्गों व साहित्यकारों के अनुसार जिला के गिरिपार अथवा शिलाई व संगड़ाह उपमंडल मे कुछ दशक पहले तक मोण व बिशु मेलों मे शाठी व पाशि कहलाने वाले खेमों मे लड़ाइयां होती थी और तब एक दूसरे को चुनौती देने व लड़ाई जीतने पर ऐसे जोशीले नारे लगते थे। दूरदराज़ के कुछ गांव मे अब भी बूढ़ी दिवाली व बिशु मे आम तौर पर महिलाओं की गैरमौजूदगी मे Himbor व Hojuro जैसे नारे जानकारी के अनुसार लगते है। हिमाचल व उत्तराखंड के मामा धोणिया, मामा नोरिया, भिंडरु मामा व सूरतू मामा आदि मशहूर हास्य Folk Songs से भी इस नारे के उद्देश्य को जोड़ा जा रहा है तथा दूरपार के परिचित को भी सिरमौर के दूरदराज के इलाकों मे कंई बार मामा कहा जाता है। उधर नारे लगाने वालों के कुछ समर्थक Facebook पर अपने कमेंट मे कह रहे हैं कि, जोइया मामा नारा सिरमौरी बोली मे सम्मानजनक है और शिलाई के Congress MLA भी ऐसा बयान जारी कर संबधित शिक्षकों को डिफेंड कर चुके हैं। 3 March के बाद Youth Congress किन्नौर व शिमला मे हुए 1 और प्रदर्शन मे भी यह नारा लग चुका है।

जानकारी के अनुसार हलाहं मे इतिहास और अर्थशास्त्र के शिक्षकों के पद पहले से खाली हैं और अब बच्चों का जिम्मा मात्र चंद Teachers पर आन पड़ा है । पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सूबे की राजधानी शिमला में लगे Joiya Maama Mani Ja, जोइया मामा मामा मानदा ने के नारे में जानकारी के अनुसार इस पाठशाला के शिक्षकों की संलिप्तता पाई गई थी। इसके बाद Education Dipartment द्वारा पांचों का तबादला शिमला और मंडी जिला कर दिया गया। SMC ने बिना रिलीवर शिक्षकों के तबादले पर नाराजगी जताई है हालांकि कुछ Teacher अभी Court भी जा सकते हैं। हलाहां स्कूल के 2 TGT ओम प्रकाश शर्मा व धर्म सिंह शर्मा, DPE सुरेंद्र सिंह, कला अध्यापक दलीप शर्मा व शास्त्री मनोज कुमार का तबादला कर दिया गया है।

विद्यालय के कार्यवाहक Principal रामभज शर्मा के अनुसार School में प्रवक्ता अर्थशास्त्र का पद 3 व इतिहास का पद 2 वर्षों से रिक्त हैं। प्रधानाचार्य, शारीरिक शिक्षक, कार्यालय अधीक्षक व सीनियर असिस्टेंट के पद भी खाली हैं। उन्होंने बताया कि, विद्यालय में बच्चों की संख्या 527 है। इसके अलावा NPS कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष एंव GSS School के 1 शिक्षक का भी तबादला उक्त प्रदर्शन के बाद हो चुका है। NPS कर्मचारी संगठन ने 2 दिन पहले नौहराधार मे 3 मार्च के प्रदर्शन को लेकर दर्ज FIR व कर्मचारियों के तबादले रद्द करने के मुद्दे पर Candlelight procession भी निकाला था। बहरहाल CM जयराम ठाकुर के खिलाफ लगे इस नारे की गूंज थमी नही है और सुत्रों के अनुसार इसी साल होने वाले हिमाचल विधानसभा Election मे Congress व अन्य BJP विरोधी दल भी इस बहुचर्चित Musical Sirmauri Slogan का जमकर इस्तेमाल करेंगे।

Read Previous

प्रदेश में फरवरी में बनी अल्सर और कोलेस्ट्रॉल समेत 10 दवाओं के सैंपल फेल

Read Next

आत्मनिर्भर बनेगी संगड़ाह की SHG की महिलाएं

error: Content is protected !!