Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 28, 2024

आंजभोज की 8 पंचायत की जनता स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए तरस रहे ,सीएचसी राजपुर चरमराई |

News portals-सबकी खबर (नाहन )

सिरमौर जिला के दुर्गम क्षेत्र गिरीपार  के आंजभोज  में इन दिनों  लोगो को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए तरसना पड़ रहा है। क्षेत्र की डेड   दर्जन पंचायतो का केन्द्र बिंदु सीएचसी राजपुर में है जहा पर लोग स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आते है , लेकिन स्वस्थ सुविधान के नाम पर नामात्र है जिसकी समस्या को  लेकर गिरीपार जन विकास मंच से जुड़े लोग नाहन में डीसी सिरमौर से मिलने पहुँचे और अपनी समस्या से डीसी को अवगत करवाया। डीसी से मिलने पहुंचे अंज भोज क्षेत्र के  रणदीप पुंडीर, अनिल चौहान नरेंद्र चौहान आदि ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव होने से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

क्षेत्र में सीएचसी राजपुर सबसे बड़ा स्वास्थ्य संस्थान है, मगर वहां स्टाफ की कमी के चलते लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही है चार डॉक्टरों में से सिर्फ एक डॉक्टर की मौजूदा में वहां नियुक्ति हुई है और वह भी डेपुटेशन पर भेजा जाता है। वहीं अगर क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बात करें तो सभी पीएचसी में भी स्टाफ की भारी कमी है। इसके चलते लोगो को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इनका कहना है की लोगो ने भवन बनने के लिए यहाँ कई बीघा भूमि दान की मगर आज यहाँ जो भवन खड़ा किया गया है उसकी कोई सुविधा लोगो को नही मिल पाई उल्टा आज भवन भी गिरने की कगार पर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य सेवाए न मिलने से यहाँ सीधे तौर पर क्षेत्र की करीब 8 पंचायतें प्रभावित हो रही है। लोगों का कहना है कि छोटी सी बीमारी के इलाज करवाने के लिए या तो करीब 40 किलोमीटर दूर सिविल अस्पताल पावटा साहिब या फिर पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में जाना पड़ता है।लोगों का कहना है कि खासकर ऐसे समय में बड़ी दिक्कते आती है जब या तो कोई सड़क दुर्घटना होती है या किसी गर्भवती महिलाओं को अचानक स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत पड़ती है। लोगों की माने तो कई लोग यहां स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में अपनी जानें गंवा चुके हैं।आरोप यह भी है कि कई बार इस समस्या के बारे में सरकार को अवगत कर्ववाया गया मगर आहाल जस के तस है यहाँ सरकार ने बीएमओ की नियुक्ति जरुर की है मगर आज  तक लोगो को बीएमओ के दर्शन नही हुए है।उपायुक्त को ज्ञापन सौंप कर गिरिपार जन विकास मंच ने मांग की है कि जल्द क्षेत्र में स्वास्थ्य संस्थानों में खाली पड़े पदों को भरने की मांग की है , ताकि लोगों को यहां स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके देखना होगा की सरकार अब इस तरफ ध्यान देती है या लोगो को आगे भी इस समस्या से जूझना पड़ेंगा।

Read Previous

अर्की ब्लॉक पँचायत प्रतिनिद्धियो का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर |

Read Next

17 दिसम्बर को कसौली विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर रहेंगे डॉ. सैजल |

error: Content is protected !!