Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 7, 2024

मतदाता जागरूकता के लिए विस्तृत नेटवर्क का उठाएं लाभ: मनीष गर्ग

News portals-सबकी खबर (शिमला ) मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भागीदार विभागों और निगमों के साथ सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टीस्पेशन (स्वीप) की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन विभाग ने मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अनेक नवोन्मेषी कदम उठाए हैं।
उन्होंने सभी संबंधित विभागों को प्रदेश में बुनियादी अधोसंरचना का उच्च स्तरीय उपयोग कर चुनावी प्रक्रिया को समावेशी, जानकारीप्रद और सहभागी बनाने के लिए मतदाता शिक्षा कार्यक्रम और पहल को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।
बैठक में निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न पहलों पर प्रस्तुतियां भी दी गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पेट्रोल पम्पों, उचित मूल्य की दुकानों में होर्डिंग और बैनर लगाकर मतदाताओं को शिक्षित करने पर बल दिया। उन्होंने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निगम को मतदाता जागरूकता आधारित कार्यक्रमों पर भी बल देने को कहा। श्री गर्ग ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के 700 से अधिक पेट्रोल पम्पों पर जागरूकता संबंधी होर्डिंग लगाने और एलपीजी वितरकों को मतदाता जागरूकता के संदेश वाले गैस सिलेण्डर वितरित करने के लिए कहा। उन्होंने बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों में नियमित घोषणाओं के साथ-साथ स्वीप थीम पर आधारित संदेश प्रसारित का भी सुझाव दिया।
उन्होंने प्रदेश में आगामी लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों के दृष्टिगत लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विस्तृत नेटवर्क का अधिक से अधिक उपयोग करने पर बल दिया। अतिरिक्त मुख्य चुनाव निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी ने भी बैठक में बहुमूल्य जानकारी साझा की।बैठक में निदेशक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले राम कुमार गौतम, अतिरिक्त मुख्य चुनाव निर्वाचन अधिकारी नीलम दुल्टा, हिमाचल प्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निगम तथा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Read Previous

लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत निगम, बोर्ड और बैंक अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Read Next

गारंटियों से आगे बढ़कर किया सुक्खू सरकार ने काम : गोमा

error: Content is protected !!