Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

कौशल विकास निगम ने सिरमौर के विभिन्न स्थानों पर मनाया विश्व कौशल दिवस

News portals-सबकी खबर (शिमला ) हिमाचल कौशल विकास निगम के जिला कार्यालय सिरमौर ने जिला के विभिन्न भागों में विश्व कौशल दिवस का आयोजन किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला समन्वयक कौशल विकास निगम मोनिका ठाकुर ने कहा कि इस दिवस के मौके पर हिप्पा नाहन, एडसिल स्क्लि ड्वलेपमेंट सेंटर राजगढ़, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान राजगढ़, राजकीय आई.टी.आई. कफोटा, राजकीय आई.टी.आई. शिलाई, ज्ञान शक्ति विद्यापीठ, निलेट संेटर पांवटा साहिब तथा राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में कौशल उन्नयन को लेकर अनेक प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं में युवाओं की प्रतिभा का जज्बा स्पष्ट दिखाई दिया। अनेक प्रतिभागियों ने उच्च स्तर का प्रदर्शन किया  जिससे प्रतिभागियों की क्षमता की झलक देखने को मिली।
मोनिका ठाकुर ने कहा कि दिवस को मनाने का उद्देश्य युवाओं के कौशल का उन्ययन करके उन्हें रोजगार व स्वरोजगारोन्मुखी बनाना है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में समाज के प्रत्येक क्षेत्र में कौशल की जरूरत है और युवाओं में किसी न किसी क्षेत्र में यदि स्किल हो तो वे निश्चित तौर पर आजीविका के लिये कहीं भी रोजगार प्राप्त करने के लिये सक्षम बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक घरानों तथा अन्य प्रतिष्ठानों में कौशल की हमेशा जरूरत रहती है और इसी कौशल को यदि युवा अपनाते हैं और अपने आपको सक्षम बना लेते हैं तो उनकी मांग हमेशा बनी रहती है। कौशल विकास निगम का ध्येय भी यही है कि प्रदेश व जिला के अधिक से अधिक युवाओं में कौशल का उन्ययन हो और उन्हें इस प्रकार के व्यावसायिक कोर्स करने के लिये प्रेरित किया जाए जिससे वे आगे चलकर अपनी आजीविका अर्जित करने के लिये सक्षम बन सकें।
जिला समन्वयक ने जानकारी दी कि विश्व कौशल दिवस के मौके पर विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में जो प्रतियोगिताएं करवाई गई उनमें लाइव मॉडल प्रदर्शन, नारा लेखन, भाषण प्रतियोगिता, मतेंहदी प्रतियोगिता, रंगोली बनान तथा रैंप वॉक जैसी गतिविधियां शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गए।
मोनिका ने कहा कि युवाओं को परिश्रमी और अपने कार्य में कुशल होना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि युवाओं में क्षमता का पता लगाकर विभाग उन्हें इसके अनुरूप कौशल प्राप्त करने के लिये प्रेरित करता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपनी ऊर्जा और क्षमता का सदुपयोग करके एक मजबूत समाज निर्माण मेें अपनी भूमिका निभाए। उन्होंने कहा कि मेहनत और दृढ़ इच्छा शक्ति के चलते कोई भी युवा पीछे नहीं रह सकता और अपना गुजर वसर अच्छे से कर सकता है। इसके लिये किसी न किसी क्षेत्र में दक्षता हासिल करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अनेक ऐसे व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान सरकारी क्षेत्र में हैं जहां युवाओं के कौशल को निखारने का कार्य किया जा रहा है। अधिकांश प्रशिक्षु अपना प्रशिक्षण पूरा करने के उपरांत अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं। मोनिका ने कहा कि इसी प्रकार का कार्यक्रम 17 जुलाई को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नाहन में भी आयोजित किया जाएगा।

Read Previous

प्रदेश राजकीय भाषायी अध्यापक संघ का ऐलान, एक दिन का वेतन मुख्यमन्त्री राहत कोष ( सुखाश्रय) के लिए।

Read Next

घर जर्जर हालत में, जल्द राहत राशि प्रदान करें प्रदेश सरकार : सुखराम

error: Content is protected !!