Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 17, 2024

सिरमौर : विधायक के गांव का एक परिवार पिछले 25 साल से पशुशाला में रहने पर मजबूर

वोट मांगने आए विधायक, प्रधान व जिला परिषद पद के उम्मीदवार बसिया के घर में सैल्फी भी ले, चुके हैं

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

केंद्र सरकार भले ही हर साल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को घर उपलब्ध करवाने पर करोड़ों का बजट खर्च कर रही हों, मगर संबंधित अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों की लापरवाही से कईं बार ऐसी योजनाएं अंतिम पंक्ति के पात्र व्यक्तियों तक नहीं पहुंचती है। ऐसे ही एक जरूरतमंद विकास खंड संगड़ाह की माइना पंचायत के बसिया भी है, जिन पर कल्याणकारी सरकार, उनके वोट मांगने आने वाले लोकप्रिय नेताओं तथा पंचायत प्रतिनिधियों की नजर आज तक नहीं पड़ी। आलम यह है की, आज भी यह बुजुर्ग दम्पति एक टूटी फूटी झोपड़ी अथवा कमरे में तीन पालतू पशुओं के साथ ‌रहने को विवश है।

माइना-कांडों के बसीया राम ने बताया की वह 25 पूर्व अपने परिवार से अलग हुए तो उनके हिस्से में जमीन के छोटे से टुकड़े के अलावा कुछ भी नहीं आया। उक्त जमीन पर बने झोपड़ी नुमा घर में उनके चार परिवार के सदस्य के अलावा दो बकरी और एक गाय भी रहते हैं। बसिया की 65 वर्षीय पत्नी व दो बेटों के पशुपालन में रहने से हिमाचल सरकार तथा सिरमौर प्रशासन की इस पंचायत को खुले में शौचमुक्त घोषित करने की पोल भी खुल चुकी है। शौचालय तो दूर इनकी रसोई, बेडरूम सब यही है। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार कईं बार यहां वोट मांगने आए विधायक, प्रधान व जिला परिषद पद के उम्मीदवार बसिया के घर में सैल्फी भी ले, चुके हैं मगर आश्वासन और वादों के बाद इन्हें कोई नहीं पूछता। 70 वर्षीय बसिया राम का कहना है कि, इस झोपड़ी में बरसात का पानी और सर्दियों की शीतलहर भी अंदर तक पहुंचती है।

उन्होंने सरकार से मदद मांगी है। हैरानी की बात तो यह है कि, बसिया राम बीपीएल की सूची में भी शामिल नहीं है, जबकि इस वीआईपी पंचायत के बहुमंजिला मकान वाले कुछ लोग बीपीएल कार्ड धारक है। रेणुकाजी वर्तमान विधायक एवं पूर्व सीपीएस विनय कुमार भी इसी गांव व पंचायत के है। उक्त ग्रामीण का हाल जानने धर्मशाला से उनके घर पहुंचे बड़का भाऊ संगठन के समाजसेवी संजय शर्मा ने कहा कि, विधायक विनय कुमार विधानसभा परिसर में राज्यपाल व उनके स्टाफ से धक्का मुक्की करने की बजाय इस गरीब परिवार के लिए बीडीओ से धक्का मुक्की करते, तो भी मीडिया की सुर्खियों में रहते। उन्होंने कहा कि, इससे पूर्व उनके पिता यहां के विधायक थे। बड़का भाऊ अथवा संजय शर्मा ने इस बुजुर्ग दंपति को कुछ राशन भी दिया और भविष्य में मदद का आश्वासन भी दिया।

उन्होंने जिला प्रशासन तथा बीडीओ संगड़ाह को 15 दिन के भीतर इस बुजुर्ग दंपति के आवास की व्यवस्था करने का अल्टीमेटम दिया। बड़का ने चेताया कि, यदि ऐसा न हुआ तो वह बसिया के परिवार व मवेशियों सहित बीडीओ कार्यालय ले जाएंगे और प्रधानमंत्री आवास या अन्य योजना स्वीकृत न होने तक वहीं रहेंगे। खंड विकास अधिकारी संगड़ाह सुभाष चन्द अत्री ने कहा कि, मामला उनके संज्ञान में है तथा उन्होंने प्रधान, सचिव व पटवारी को जल्द संबंधित दस्तावेज तैयार कर सौंपने को कहा है। उन्होंने कहा कि, दस्तावेज मिलते ही आवास स्वीकृत करवाने की कोशिश की जाएगी।

Read Previous

लड़कियों को भी लड़कों के समान आगे बढऩे के समान अवसर देने चाहिए-बाला शर्मा

Read Next

बीडीसी अध्यक्ष संगड़ाह ने क्षेत्र की समस्याएं को मुख्यमंत्री के समक्ष उठाई

error: Content is protected !!