Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

सिरमौर में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को स्वरोजगार

News portals-सबकी खबर( नाहन)

जिला सिरमौर में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को स्वरोजगार के लिए अब तक 26 करोड़ 39 लाख 77 हजार 144 रूपये की राशि ऋण के रूप में उपलब्ध करवाए गए। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने आज यहां अल्पसंख्यक वर्ग के समाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए कार्यान्वित किए जा रहे प्रधानमंत्री नया 15-सूत्रीय कार्यक्रम, स्थानीय स्तरीय समिति तथा अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के क्रियान्वन हेतू गठित जिला स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।


उन्होने कहा कि जिला सिरमौर में अल्पसंख्यक वर्ग की कुल जनसंख्या 53,025 है जोकि कुल जनसंख्या का लगभग 10.1 प्रतिशत है। बैठक में एकीकृत बाल विकास योजना सेवाओं की उपलब्धता, विद्यालय शिक्षा की उपलब्धता को सुधारना, उर्दू शिक्षण के लिए अधिक संसाधन, स्कूलों में बच्चों को मौलाना आजाद राष्ट्रीय छात्रवृति योजना बारे, मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण, गरीबों के लिए स्वरोजगार तथा मजदूरी रोजगार योजना, तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कौशल उन्नयन, ग्रामीण आवास योजना में हिस्सेदारी जैसे मदों पर विस्तार से चर्चा की गई।


अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत बैठक में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिला सिरमौर में वर्ष 2018 से दिसम्बर 2020 तक 50 मामलों में  62 पीड़ितों को 96 लाख 94 हजार 250 रुपये की राहत राशि प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 से फरवरी 2021 तक कुल 56 मामले पुलिस विभाग के पास दर्ज हुए है जिसमें से 41 मामले न्यायालय में लंबित है और 12 मामले खारिज किए किए गए है।
उन्होंने जिला स्तरीय दिव्यांगता समिति की बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अस्पतालों में दिव्यांगों को ओपीडी के लिए अलग लाईन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिव्यांगों के लिए आरक्षित शास्त्री के पदों को भरने की समीक्षा के निर्देश दिए।  उपायुक्त ने बैठक के दौरान दिव्यांगों को यूडीआईडी कार्ड में स्थाई व अस्थाई अंगित होने के मामले में उठे मद पर परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यूडीआईडी कार्ड में स्थाई व अस्थाई कार्ड होने की सूरत में दिव्यांगों को निशुल्क यात्रा की सुविधा देना सुनिश्चित करें।
इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा  ने उपायुक्त सहित बैठक में आए अधिकारियों व गैर सरकारी सदस्यों का स्वागत किया और कल्याण विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की  जिला में प्रगति बारे विस्तृत जानकारी दी ।


बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, जिला न्यायावादी बीएन शांडिल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी के0के0पराशर, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस राजेन्द्र नेंगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा, जिला परियोजना अधिकारी डीआरडीए कल्याणी गुप्ता, गैर सरकारी  सदस्य मनीष जैन, राजेश राही, सोम प्रकाश, नरेश खापडा, दिनदयाल वर्मा  के अतिरिक्त इस कार्यक्रम से जुड़े विभिन्न  विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया ।

Read Previous

अपनी मांगों को लेकर सामान्य वर्ग संयुक्त मंच ने उपायुक्त के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

Read Next

जब भी बैंक से लोन ले तो तीन बातों का विशेष ध्यान दें ,होशियार बने, जिम्मेदार बने ,समझदार बने-अजय गोयल

error: Content is protected !!