Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

एस.डी.आर.एफ. को सुदृढ़ किया जाएगा: जगत सिंह नेगी

News portals -सबकी खबर (शिमला) भौगोलिक परिस्थितियों के कारण हिमाचल प्रदेश में आपदा का जोखिम सदैव बना रहता है। हाल ही में राज्य में प्राकृतिक आपदा से जान व माल का भारी नुकसान हुआ है। प्रदेश सरकार आपदा की स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने तथा बचाव सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को दक्षता से पूर्ण करने के लिए राज्य आपदा मोचन बल (एस.डी.आर.एफ.) को सुदृढ़ करेगी।यह जानकारी राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज यहां राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।बैठक के दौरान प्रदेश में आपदा प्रभावितों को प्रदान की जा रही राहत राशि तथा अन्य लाभ पर भी चर्चा की गई। राजस्व मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आपदा प्रभावित परिवारों को विशेष आपदा राहत के तहत अभी तक 227 करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने सभी प्रभावितों को समय पर लाभ प्रदान करने के निर्देश भी दिए।
जगत सिंह नेगी ने कहा कि प्रदेश में राज्य आपदा मोचन बल की महत्वपूर्ण भूमिका है जो विभिन्न आपदाओं की स्थिति में बचाव कार्यों को अंजाम देता है। आपदा के दौरान किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए राज्य आपदा मोचन बल के जवानों को विभिन्न आपदाओं के लिए अद्यतन प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। आवश्यकता के समय प्रशिक्षित जवानों को तैनात करने के लिए योजना बनाई गई है।
उन्होंने कहा कि जवानों को सभी आवश्यक उपकरण मुहैया करवाएं जा रहे हैं जिसके लिए 12.65 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं ताकि आपदा की स्थिति से निपुणता से निपटा जा सके। जवानों को आम जनता के साथ भी बातचीत कर संचार स्थापित करना चाहिए जिससे जोखिम की स्थिति में स्थानीय लोगों के साथ बेहतर तालमेल से आपदा से निपटा जा सके। विभिन्न आपदाओं की स्थिति में आवश्यक कदम उठाने के बारे भी लोगों को जागरूक किया जाए।
इस अवसर पर प्रधान सचिव राजस्व ओंकार चंद शर्मा, निदेशक एवं विशेष सचिव राजस्व-आपदा प्रबंधन डी.सी. राणा, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक एस.डी.आर.एफ. इल्मा अफरोज़ भी उपस्थित थीं।

Read Previous

सेब व्यापार से जुड़े हितधारकों के हितों की रक्षा करेगी प्रदेश सरकार: जगत सिंह नेगी

Read Next

हाटी मुद्दा :-भाजपा- कांग्रेस में हुई सियासत तेज , हाटी हैरान

error: Content is protected !!