Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

RGB कंपनी की लापरवाही से पिछले 6 घंटो से NH-707 बोहराड़ के समीप रहा बंद, दर्जनों गाड़ियां फंसी, लोग परेशान

News portals-सबकी खबर (कफोटा)

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर बरसात के मौसम में गुजरना खतरे से खाली नहीं है। हल्की चूक होने पर वहां दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। मार्ग पर मानव निर्मित भूस्खलन होने से जहां पिछले 6 घंटे से मार्ग बंद चल रहा है। मार्ग बंद होने से जहां रोजाना पांवटा साहिब जाने वाले यात्री और बीमार मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । वही मार्ग पर गहरे व बड़े गड्ढे गाड़ियों के चेंबर तोड़ रहे है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर डाली गई मिट्टी ने मार्ग को अधिक दुर्घटना प्रभावित मार्ग बना दिया है। मार्ग पर मिट्टी डालने के बाद अधिकांश जगह पर कीचड़ और पानी से भरे गड्ढे होने पर राजमार्ग पर जानलेवा फिसलन हो गई है। फिसलन और कीचड़ के कारण आए दिन मार्ग पर वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो रहे है। जिसके कारण क्षेत्रीय लोगों में स्थानीय प्रशासन और राजमार्ग प्राधिकरण व कार्य कर रही कम्पनी के विरुद्ध रोष व्याप्त है।

हम बात कर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर हेवना से अशयाडी के बीच की, जहां पर कार्य कर रही आरजीवी कम्पनी की मनमर्जी व बेतरतीवी लोगों की जिंदगियों पर भारी पड़ रही है। मार्ग पर अंडर कटिंग होने के कारण बोहराड़ के समीप भूस्खलन होने से फिलहाल बंद हो गया है। पिछले 4 घंटो से आवाजाही बंद है। और दर्जनों गाडियां भूस्खलन होने से फंसी हुई है। इतना ही नही अन्य जगह भी संबंधित कम्पनी ने बरसात का मौसम होने के बावजूद मार्ग पर चिकनी मिट्टी डाल दी है। और मार्ग पर कीचड़ हो गया है। मार्ग की दयनीय हालत होने के कारण अक्सर वाहन मार्ग से स्किट हो रहे है। तो कइयों गाड़ियों के चेंबर टूट रहे है। गनीमत रही है कि अभी तक कोई बड़ी दुर्घटना नही हुई है। लेकिन अक्सर यहां वाहन फिसलने व स्किट होने सहित भूस्खलन के कारण जाम की स्थिति  बनी है और कीचड़ से भरी सड़क को अधिक दुर्घटनाग्रस्त बना रही है। अधिकतर समस्याएं बल्दवां से चढ़ेऊ के बीच आ रही है। ग्रामीणों व क्षेत्रीय लोगों की माने तो दर्जनों बार राजमार्ग प्राधिकरण व संबंधित कंपनियों को मार्ग सही करने की अपील की गई है। जिसपर राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी संबंधित कम्पनी को अतिरिक्त बजट बचाने के चक्कर में तर्क देते है कि मार्ग पर कटिंग का कार्य चल रहा है। इसलिए मार्ग पर थोड़ी परेशानियां होना स्वाभाविक है। प्रदेश सरकार के नेताओं को समस्या का समाधान करने के लिए कहा गया है। लेकिन समूचा अम्ला भ्रष्टतंत्र में सम्मिलित होने के कारण मानो कुम्भकरणी नीद सोए हो। गजब तो तब हो रही है।

जबकि शिलाई विधानसभा विधायक और प्रदेश खाद्य आपूर्ति निगन उपाध्यक्ष दोनो ही संबंधित मार्ग से आए दिन गुजरते है। लेकिन मार्ग की खस्ता हालत को जानते हुए भी मार्ग से गुजरते समय कुंभकरणी नींद  सो  जाते है। राजमार्ग 707 से गुजरते समय क्षेत्रीय नेताओं को न दिखाई देता है न ही सुनाई देता है। लग्जरी गाड़ियों में सफर करने वाले नेताओं को मार्ग पर कीचड़ व गहरे गड्ढे होने का असर भी नजर नही आता है। इसलिए कारण गिरीखंड एरिया के लोगों की आवाज सुनने वाला कोई नजर नही आ रहा है और कार्य करने वाली कंपनी के हौसले बुलंद है। यहां सफर करने वालों की परवाह करने वाला कोई नजर नही आ रहा है। आश्चर्य इस बात से हो रहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर पुरानी सड़क मार्ग को रिपेयर करने के लिए राजमार्ग प्राधिकरण के शीर्ष नेतृत्व ने करोड़ों रुपए बजट, मार्ग की नई कटिग होने वाली सड़क मार्ग से अतिरिक्त दिया है। यह बात मौका पर कार्य करवा रहे राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को बखूबी मालूम है। और प्रोजेक्ट रुल के मुताबिक पुराना मार्ग इसलिए रिपेयर करना जरुरी होता है। क्युकी राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलने वाले वाहनों को किसी तरह की परेशानियों से न गुजरना पड़े। लेकिन राजमार्ग 707 पर राजमार्ग की कार्यप्रणाली नियमो से विपरीत नजर आ रही है। यहां करोड़ो रुपए मार्ग की पहली पट्टी को रिपेयर करने का पैसा, कागजी फाइलों में ही गोल मोल होता नजर आ रहा है। मार्ग पर लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां किसको कितनी बंदर बांट मिली होगी? यह तो निष्पक्ष जांच ही बता पाएगी। बेरहाल राष्ट्रीय  राजमार्ग 707 पर सफर करना काफी जोखिम भरा हो रहा है और भारी भूस्खलन होने के चलते बोहराड के समीप पिछले 6 घंटे से मार्ग बन्द चल रहा है।

Read Previous

भाजपा के प्रदेश प्रभारी ने की पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार से मुलाकात

Read Next

NH-707 पर सावधानीपूर्वक करें यात्रा, आपदा की स्थिति में 1077 पर करें सम्पर्क

error: Content is protected !!