Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 4, 2024

पुरानी पेंशन बहाली- प्रदेश की भाजपा सरकार ने दो बार चुनावों जितने के बाद सेवानिवृत्त कर्मचारी के साथ की वादा खिलाफी – डी आर शर्मा

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर बुधवार को पांवटा साहिब के विश्वकर्मा मन्दिर में कॉर्पोरेट सेक्टर के सेवानिवृत्त कर्मचारी की एक बैठक आयोजित हुई । यह बैठक कॉर्पोरेट सेक्टर के सेवानिवृत्त कर्मचारी के जिला अध्यक्ष डी आर शर्मा की अध्यक्षता में हुई । बैठक में अध्यक्ष डी आर शर्मा ने बताया कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने दो बार चुनावों जितने के बाद सेवानिवृत्त कर्मचारी के साथ वादा खिलाफी की है । उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कॉर्पोरेट सेक्टर के सेवानिवृत्त कर्मचारी जिनमें 20 निगम व बोर्ड शामिल है उन्हें सन 1999 धूमल सरकार में पेंशन योजना की अधिसूचना जारी की गई थी ।

जिसके अंतर्गत सभी कर्मचारियों द्वारा पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए आप्शन भी दिए गए थे। अधिसूचना के तहत 1999 से 2003 तक निगमों एवं बोर्डो से सेवानिवृत्त लगभग 1700 कर्मचारियों को हिमाचल सरकार द्वारा पेंशन लाभ दिया जा रहा है ,लेकिन 2004 में इस अधिसूचना को कॉंग्रेस सरकार ने निरस्त कर दिया था और उसके बाद जो भी कॉरपोरेट सेक्टर के लेपट आउट 6730 कर्मचारियों 1999 की अधिसूचना से पेंशन से वंचित रह गए हैं ।

उन्होंने बताया कि यह सारा मामला उस वक्त हुआ जब हिमाचल प्रदेश सरकार ने 2004 के बाद सरकारी विभागों में किए गए भर्ती कर्मचारियों को एनपीएस के अंतर्गत लाया गया था , लेकिन 2004 से पूर्व जो कर्मचारी थे उनके लिए ओपीएस ही लागू रही ,लेकिन कॉरपोरेट सेक्टर के कर्मचारी जो 2004 से पहले लगे थे और जिन्होंने 1999 पेंशन योजना के तहत ऑप्शन दिए थे उनको भी पेंशन देना बंद कर दिया है। सेवानिवृत्त कॉपरेट स्केटर के कर्मचारियों को सरकार से अधिसूचना 1999 पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे, परंतु प्रदेश सरकार ने इस और अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया । शर्मा ने बताया कि चुनावी वर्ष 2007 व 2017 में भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र जारी किया गया था जिनमें वर्तमान मुख्यमंत्री सदस्य थे ,परंतु काफी समय बीत जाने के बाद भी उक्त अधिसूचना को बहाल नहीं किया गया, जबकि अभी भी वर्तमान सरकार से उक्त अधिसूचना को बहाल करने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

उन्होंने बताया कि सभी कर्मचारी लगभग 65 से 70 उम्र के हो चुके हैं तथा कुछ कर्मचारियों की मृत्यु भी हो चुकी है, जिनके परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, तथा दर-दर भटकने को मजबूर है। ऐसे में समस्त कॉर्पोरेट के कर्मचारियों को भाजपा सरकार से उम्मीद है तथा पूर्ण विश्वास ही नहीं अपितु पूर्ण आशा है कि कॉर्पोरेट सेक्टर के सेवानिवृत्त कर्मचारी की समस्याओं का सहानभूति समाधान करें अन्यथा मज़बूरन उन्हें आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा । इस मौके पर जोहर शर्मा, ऐ एस तोमर, टिक राम शर्मा, विक्रम ठाकुर,गोविंद राम, सवर्ण सिंह, अनिल गोयल, कुलदीप सिंह, मोहमद हुसैन, वीरेंद्र सिंह, विनय शर्मा, रामरतन शर्मा, अमन चंद, गुमान सिंह, आदि कॉर्पोरेट सेक्टर के सेवानिवृत्त कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Read Previous

दूसरों को निकालने वाली खुद फंस गई,नदी में फंस जाने के कारण चालक व परिचालक की सांसें थमी

Read Next

शिलाई :सरकार के दावों की खुली पोल , हल्की बरसात में शिलाई की सड़कें नदियों मे तब्दील

error: Content is protected !!