Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 4, 2024

सिरमौर में धूमधाम से मनाया रक्षा बंधन का त्योहार,बहनों ने भाइयों को राखी बांध कर लिया रक्षा का वचन

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

महामारी कोविड-19 संक्रमण के चलते  भाई-बहन के प्रेम और स्नेह का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार सिरमौर जिले में धूमधाम के साथ मनाया गया। अपने भाई की कलाई पर राखी बांध कर बहनों ने अपनी रक्षा का वचन लिया। वही कोरोना के संकट में फ्रंट में अपनी डियूटी निभा रहे पुलिस जवानो की बहनों ने अपने भाइयों की कलाई पर विधिवत राखी बांधकर उनके द्वारा अपनी रक्षा करने व उनकी लंबी उम्र की कामना की |

इस अवसर पर दूरदराज के क्षेत्रों में बिहायी गई महिलाएं भी अपने माइके पहुंची और भाइयों को राखी बांधी। इस पावन पर्व पर लोगों के बीच कोरोना का कोई खौफ नजर नहीं आया। इस मौके पर घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए गए।


सोमवार को जिला मुख्यालय नाहन सहित जिलेभर में बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखियां बांधी। बदले में भाइयों ने अपनी बहनों की रक्षा का वादा दिया। रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर बहनों ने सुबह से ही तैयारियां शुरू कर दी गईं थीं। बहनों ने अपने भाइयों को टीका कर उनकी कलाई में राखी बांधी और मुंह मीठा कराया। साथ ही जीवन भर अपनी रक्षा का वचन भाइयों से लिया। भाई भी पीछे नहीं रहे। अपनी बहन को खुश करने के लिए तोहफे के अलावा कपड़े नकदी आदि दी।


बहने अपने भाइयों को राखी बांधने के बाद आरती उतार रहीं थीं। पर्व को लेकर छोटे बच्चों में अधिक उत्साह था। छोटी बहनें अपने भाइयों की कलाई में सुंदर राखियां बांधने के लिए लालायित थीं। बड़े उत्साह के साथ उन्होंने भाई की कलाई पर राखी बांधी। पूरे दिन त्योहार का जश्न सा चलता रहा। कोई बहन अपने भाई के घर आई हुई थी तो कोई भाई बहन के घर पहुंचा। सड़कों पर देर शाम तक आवाजाही बनी रही।
उधर, इस अवसर पर एचआरटीसी की बसें महिलाओं से खचाखच भरी रहीं। मुफ्त बस यात्रा होने के चलते महिलाओं ने इसका भरपूर फायदा उठाया। हालांकि कोविड-19 संक्रमण के चलते कई रूट बंद रहे जिस कारण उस क्षेत्र के लोग फ्री बस सेवा का लाभ नहीं उठा पाए। बहरहाल, सभी लोगों ने इस पर्व का खूब आनंद लिया।

 

Read Previous

पांवटा-शिलाई नेशनल हाईवे पर कच्ची ढांक तीसरे दिन भी बहाल नहीं हो पाई ,लोग जोखिम उठाकर मलबे के ऊपर से पैदल को मजबूर

Read Next

उत्तराखंड में कोरोना का कहर, कोरोना संक्रमितों की संख्या 7800 के करीब

error: Content is protected !!