Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

स्वच्छता में पंचायत प्रतिनिधियों समेत जनसहभागिता जरूरी: गौरव धीमान

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब)

भारत स्वच्छता बनाने के लिए ओर देश के प्रधानमंत्री का सपना साकार करने की दिशा में जिला सिरमौर इस स्वच्छता की दिशा में आगे बढ़ रहा है । जिला सिरमौर के उपमंडल पांवटा साहिब में जिला उपयुक्त के आदेशा अनुसार विकास खंड कार्यालय में स्वच्छता ही सेवा पर एक बैठक का आयोजित की गई । यह बैठक विकास खंड अधिकारी की अध्यक्षता में की गई जिसमें विकास खंड के अधीन आने वाले 64 पंचायत के प्रधान सहित महिला मंडल के पद अधिकारी ने भी भाग लिया ।

इस बैठक में विकास खंड अधिकारी गौरव धीमान, रेणु बाला LSEO ,राजेश नेगी SEBPO,राकेश कुमार PI ओर बालक राम शर्मा SPI मुख्य रूप से उपस्थित रहे । बैठक में जिला उपायुक्त के दिशा निर्देशा अनुसार खंड के अंतर्गत आने वाली 64 पंचायत के प्रधानों को स्वच्छता के बारे अवगत कराया की इस मिशन पर कैसे काम करना है और क्या प्रवधान है । बैठक के बताया कि आगामी 5 जून को 6 लाख पौधा रोपण का लक्ष्य को देखते हुए सभी पंचायत प्रधान को अपनी अपनी पंचायत में 3 हजार पेड़ पौधों लगाने को कहा ताकि वातावरण स्वछ रहे सके । बीडीओ ने बताया कि अपनी पंचायत को साफ सुथरा रखे साथ ही जिला उपायुक्त के दिशा में प्लास्टिक बेग को घर मे पड़ी बोतल में एकत्रित कर ताकि उसका उपयोग किसी कार्य मे किया जा सके । साथ ही प्लास्टिक बैग का कम से कम उपयोग करे ।

बीडियो ने बताया कि हाल ही में जिला सिरमौर के उपयुक्त को स्वच्छता पर देश भर से दिल्ली में समानित किए गए है इस दिशा में हमे आगे ओर कार्य करना चाहिए ताकि हमारे जिला स्वच्छता में सबसे आगे रहे और इन से होने वाली बीमारियों से बच सके , वही बीडियो ने पंचायत के प्रधान को 14 वें वितीय आयोग से पंचायत में कार्य करने का कहा ,बैठक में शहरी भाग की 5 पंचायत में स्वच्छता की समस्या को लेकर पंचायत प्रधान द्वारा बीडियो के समक्ष अपनी समस्या रखी जिसमे स्वच्छता पर अलग से बजट का प्रवाधान करने को कहा , दिनोदिन बढ़ती जा रही कूड़ा कर्कट समस्या से निजात नही मिला पा रही शहरी पंचायत खासकर बद्रीपुर, अमरकोट बेहराल, रामपुरघाट, में सबसे अधिक कूड़े की समस्या रहती है । ऐसे में शहरी भाग में होने वाली पंचायत को इसका अलग कूड़ासयंत्र होने की मांग रखी गई ।

बैठक में रेणु बाला LSEO ,राजेश नेगी SEBPO,राकेश कुमार PI व बालक राम शर्मा SPI ने भी पंचायत प्रतिनिधि से आग्रह किया कि वह आने गांव के लोगो को स्वच्छता के बारे में बताए ताकि फेल रहे कूड़े पर अंकुश लगा सके । इन्होंने ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन को साकार करने में गांव का बहुत महत्व रहता है । यदि गांव में स्वच्छता रहेगी तो कैंसर जैसी बीमारी पैदा ही नही होगी । इसलिए हम सभी को इस स्वच्छ भारत और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुहिम में।अपनी अपनी भागदारी सुनिश्चित करे सके और जिला सिरमौर को स्वच्छ ओर सम्रद्ध व प्लास्टिक मुक्त बना सके ।

इस मौके पर बद्रीपुर पंचायत रामलाल शर्मा व अमरकोट प्रधान राकेश मेहरालू ,समेत पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Read Previous

भाजपा नेता बलदेव तोमर व जगदीश तोमर कार्यकर्ताओं समेत दिल्ली में जेपी नड्डा को बधाई देने पंहुचे।

Read Next

गणतंत्र दिवस पर सम्मानित होंगे बचे-खुचे कपड़ों के बैग बांटते वाले एसके टेलर ।

error: Content is protected !!