Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

जंगल के बीचों बीच चल रही अवैध शराब फैक्टरी का पुलिस ने किया भंडाफोड़

News portals-सबकी खबर (सोलन )

जिला सोलन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र औद्योगिक कस्बे नालागढ़ के तहत गुज्जरहट्टी में जंगल के बीचों बीच चल रही एक अवैध शराब फैक्टरी का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। इस अवैध फक्ट्री के तार सुदंरनगर में जहरीली शराब पीने से हुई मौत के मामले से भी जुड़े हैं। बताया जा रहा है कि जहरीली शराब के मामले में पुलिस के हत्थे चढ़े मुख्य सरगना से पुछताछ के दौरान ही गुज्जरहट्टी के नाल जंगल में चल रहे इस अवैध बॉटलिंग प्लांट के बारे में खुलासा हुआ। शुक्रवार देर रात सूचना मिलने के तुरंत बाद नालागढ़ पुलिस ने इस प्लांट में दबिश दी और करीब 4500 खाली बोतलें, 40 ड्रम, 47 खाली वीआरवी अंकित कार्टन सहित अन्य सामग्री बरामद की है। इसके अलावा 188 बोतलें चंडीगढ़ मार्का रम व 10 बोतलें वीआरवी संतरा शराब की भी पुलिस ने कब्जे में ली हैं। बताया जा रहा है कि अरसे से यहां अवैध शराब का उत्पादन किया जा रहा था, लेकिन गत शुक्रवार की रात जब पुलिस ने दबिश दी, तो प्लांट पर ताला लगा था, शराब के इस अवैध बॉटलिंग प्लांट में दो स्थानीय लोगों की संलिप्ता भी पाई गई है।फिलवक्त पुलिस ने आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मुकद्दमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

उधर ,एएसपी बद्दी नरेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस ने शराब की अवैध फैक्टरी से भारी मात्रा में शराब की बॉटलिंग की सामग्री बरामद की है। इस मामले में कुछ लोग राडार पर है, जिनकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस मामले में आबकारी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वहीं पुलिस का दावा है कि आरोपी जल्द ही गिरफ्त में होंगे और बीबीएन में अवैध शराब के कारोबार में सक्रिय गिरोह भी बेनकाब होगा।

वही स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम द्वारा जिला हमीरपुर में शुक्रवार को शराब को लेकर की गई छापामारी के दौरान कांग्रेस महासचिव नीरज ठाकुर की इस मामले में संलिप्तता पाए जाने के बाद जिला कांग्रेस कमेटी ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र जार ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि पार्टी की छवि को धूमिल नहीं होने दिया जाएगा। ऐसी असामाजिक गतिविधियों में सलिप्त लोगों को पार्टी से बाहर किया जाएगा। एसआईटी द्वारा छापेमारी के दौरान कांग्रेस महासचिव नीरज ठाकुर का नाम भी सामने आया था, जिसके बाद शुक्रवार को पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया गया था, लेकिन अचानक शनिवार सुबह यह कहीं गायब हो गए जिसके बाद मोहाली में पुलिस ने इसे पकड़ लिया था। इस घटनाक्रम के बाद शनिवार सायं जिला कांग्रेस कमेटी ने इन्हें पद से हटा दिया।

कांगड़ा में मिला डुप्लीकेट संतरा ब्रांड

सुंदरनगर के सलापड़ में हुई दुखद घटना के बाद पुलिस व एक्साइज विभाग ने शराब का अबैध कारोबार करने वालों के खिलाफ शिकंजा कस दिया है। शनिवार को पुलिस ने कांगड़ा के पालमपुर और बैजनाथ निवासी दो युवकों को शराब मामले में गिरफ्तार किया है। इतना ही नहीं, कांगड़ा जिला के नेरटी (शाहुपर) से भी पुलिस को डुप्लीकेट संतरा ब्रांड शराब की एक पेटी मिली है, जिससे कांगड़ा में भी हड़कंप मच गया है। अब पुलिस इससे आगे की हिस्ट्री को जानने में जुट गई है कि यह स्पलाई कहां से आ रही है और कहां कहां जा रही है। इसकी तह तक जाने के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डा. खुशाल शर्मा ने बताया कि कांगड़ा जिला के पालमपुर निवासी को चंडीगढ़ से पकड़ा गया है, जबकि उसके दूसरे साथी को बैजनाथ से पकड़ा गया है।

सुंदरनगर शराब कांड में संलिप्ता के चलते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि पालमपुर निवासी गौरव को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया गया है, जबकि उनके दूसरे साथी को बैजनाथ से गिरफ्तार किया गया है। डा. शर्मा ने बताया कि कांगड़ा जिला के शाहपुर स्थित नेरटी शराब ठेके से भी एक डुप्लीकेट संतरा ब्रांड शराब की पेटी पकड़ी गई है, उसमें भी कंपनी का नाम बदलकर डुप्लीकेट शराब मिली है। उन्होंने बताया कि जिला भर में ठेकों की चैकिंग का काम चल रहा है। इसके लिए एक्साइज विभाग और पुलिस दोनों ही अपने-अपने स्तर पर कार्रवाई कर रहे हैं |

जम्मू तक छापामारी

परवाणू से बोतलें, ढक्कन, बक्से और कार्टन खरीदे जाते थे। जांच में खुलासा हुआ कि आरोपियों ने पिछली खरीद 25 ड्रम थी। वीआरवी संतरा स्टिकर ग्राफिक डिजाइनर के माध्यम से बनाए जाते थे। बॉटलिंग संयंत्र के उपकरण चंडीगढ़ से खरीदे गए थे। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के साथ संबंध थे, क्योंकि वहां से कुछ सामग्री की खरीद की गई थी। एसपी स्टेट सीआईडी क्राइम ब्रांच वीरेंद्र कालिया और डीएसपी हमीरपुर रोहिन डोगरा ने तीन मंजिला भवन गरने दा गालू में रेड कर पता लगाया कि भवन में काम करने वाले और शराब बनाने वाले अन्य लोगों की मिलीभगत से चलाया जा रहा है। पुलिस ने अवैध शराब उत्पादन के लिए पानी 20 लीटर पैकिंग, अवैध शराब के लिए खाली बोतलें, योगेश रोल्टा वीआरवी पैकेजिंग बॉक्स/कार्टन वीआरवी बोतल कैप्स बरामद किए हैं। पुलिस ने संदिग्ध एके त्रिपाठी की आशंका संदिग्ध की आशंका पर जम्मू के सांभा में छापेमारी की।

 

Read Previous

यह स्पष्ठ है कि खनन, वन और भू माफिया के चौकीदार भी कांग्रेस पार्टी के नेता है – भाजपा

Read Next

चूड़धार में 14 फीट तक पड़ी बर्फ, जिले में 4 सड़कें बंद , पूरा सिरमौर शीत लहर की चपेट में ।

error: Content is protected !!