Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 19, 2024

चूड़धार में 14 फीट तक पड़ी बर्फ, जिले में 4 सड़कें बंद , पूरा सिरमौर शीत लहर की चपेट में ।

News portals- सबकी खबर (नहान )

जिला सिरमौर के ऊपरी पहाड़ी क्षेत्रों में ताजा भारी बर्फबारी के चलते लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है । भारी बर्फबारी से जहां जिला सिरमौर की कई सड़कें बंद हो गई है तो वहीं कई गांव अंधेरे में चले गए है । भारी बर्फबारी व बर्फ़ीली हवाओ से सिरमौर में शीत लहर की चपेट में है । सबसे ऊंची चोटी व 12 हजार  की ऊँचाई पर स्थित चूड़धार में 14  फिट बर्फ पड़ चुकी है ।

जानकारी के अनुसार मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा प्रदेश भर में बारिश व बर्फबारी का अलर्ट जारी किया हुआ था जिसके चलते प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी पिछले दो दिनों से हो रही है । सिरमौर जनपद की सबसे ऊंची चोटी सहित उपमंडल संगड़ाह,शिलाई ,राजगढ़ के ऊपरी हिस्सों में शनिवार को शुरू हुआ हिमपात का सिलसिला रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। करीब 12,000 हजार फुट ऊंची चूड़धार चोटी पर स्थित शिरगुल महाराज मंदिर परिसर मे 14 फुट तक बर्फ की परत जमा हो चुकी है तथा इस मौसम मे अब तक यहां 8 बार हिमपात हो चुका हैं।‌ उपमंडल संगड़ाह के नौहराधार, हरिपुरधार, दिउड़ी-खड़ाह, गत्ताधार व पिउलीलाणी ,और उपमंडल शिलाई ,उपमंडल राजगढ़ आदि स्थानों पर खबर लिखे जाने तक डेढ़ फुट के करीब बर्फ पड़ चुकी थी। बर्फबारी के क्षेत्र की संगड़ाह-चौपाल, हरिपुरधार-नौहराधार, संगड़ाह-गत्ताधार व नौहराधार-संगड़ाह आदि सड़कों पर यातायात व्यवस्था ठप्प हो चुकी है। उपमंडल की डेढ़ दर्जन पंचायतों मे हिमपात के चलते यातायात के साथ-साथ विद्युत व पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। इससे पहले गत 8 जनवरी को क्षेत्र में हुए हिमपात के दौरान इलाके की उक्त सड़कें 2 से 10 दिन तक बंद रही थी।

वही लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता संगड़ाह रतन शर्मा ने कहा कि, बर्फ हटाने के लिए 8 जेसीबी मशीनों की व्यवस्था की गई है।

उधर जिला प्रशासन ने भी पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क सम्पर्क टूटने व भारी बर्फबारी होने से जिले के लोगों को सावधानी पूर्वक रहने की अपील की है ।

Read Previous

जंगल के बीचों बीच चल रही अवैध शराब फैक्टरी का पुलिस ने किया भंडाफोड़

Read Next

राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में 24 जनवरी को 3 स्थानों पर कॉविड-19 से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाया जाएगा

error: Content is protected !!