Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

दिवाली का जोश – त्योहारों के सीजन में भूले कोरोना का खौफ

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

त्योहारों के सीजन  के चलते सिरमौर के बाजार ग्राहकों की भीड़ से अटे पड़े हैं। जिला के मुख्यालय नाहन के मुख्य बाजार के अलावा पांवटा साहिब, राजगढ़, शिलाई, ददाहू, सतौन, औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब, सराहां, हरिपुरधार आदि तमाम बाजार धनतेरस, दीपावली व भाईदूज की खरीददारी को लेकर ग्राहकों से भरे पड़े हैं। ऐसा लगता है मानों लोगों में त्योहारों के चलते कोरोना का डर समाप्त हो गया है। लोग घरों से खूब बाहर निकल रहे हैं तथा कोरोना के दौरान पिछले आठ महीने की जो मंदी चली हुई थी ऐसे में व्यापारियों ने नवरात्र के बाद कुछ राहत की सांस ली है। गुरुवार को कुछ समय के लिए धनतेरस का मुहूर्त था।

ऐसे में नाहन के बाजारों में खरीददारों की भीड़ उमड़ रही थी। लोग जहां धनतेरस व दीपावली के लिए सोने, चांदी व डायमंड की ज्वेलरी के लिए दुकानों में उमड़ रहे थे तो वहीं धनतेरस पर शुभ खरीददारी के लिए बरतनों व अन्य सामानों की खरीददारी कर रहे थे। नाहन शहर दुल्हन की तरह सज रहा था, जबकि जिला के पांवटा साहिब व ग्रामीण क्षेत्रों के अन्य बाजारों में भी भीड़ उमड़ रही थी। व्यापारियों द्वारा भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सेल के साथ-साथ भारी डिस्काउंट की सुविधा रखी गई थी। उपभोक्ता भी इलेक्ट्रॉनिक व बिजली के उपकरणों के अलावा सजावट के सामानों व धनतेरस व दीपावली के साथ-साथ भाईदूज के लिए विभिन्न प्रकार की खरीददारी में व्यस्त नजर आए। नाहन के सर्राफा व्यापरी नवरत्न ज्वेलर्स के संचालक श्याम लाल खिंदड़ी, राजेश वर्मा, संजीव वर्मा, दीपक खिंदड़ी आदि के अलावा पितांबर चावला, रमन बंसल, गगन, पवन कुमार आदि ने बताया कि दीपावली को लेकर बाजारों में फिर से ग्र्राहक आने शुरू हो गए हैं। गौर हो कि दीपावली से पूर्व नवरात्र से ही बाजारों में रौनक लौटनी शुरू हो गई थी।

जिला प्रशासन आम लोगों से बाजारों में सामाजिक दूरी बनाए रखने का आह्वान कर रहा है, परंतु फिर भी लोग बाजारों में भारी संख्या में भीड़ में उमड़ रहे हैं। नाहन शहर के गुन्नूघाट, बड़ा चौक, छोटा चौक तमाम बाजार गुरुवार दिन भर ग्राहकों से भरे पड़े रहे। लोग जमकर दीपावली के लिए रंग-बिरंगी लाइट के अलावा मिट्टी के दीये व सजावट के सामान को खरीद रहे थे। इसके अलावा दीपावली को लेकर नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में पटाखों के स्टॉल लगाए गए हैं, जबकि जिला प्रशासन के निर्देश के बाद सभी उपमंडल स्तर पर पटाखों की बिक्री के लिए संबंधित उपमंडल अधिकारियों द्वारा स्थान चिन्हित किए गए हैं।

नाहन के चौगान मैदान में करीब 50 स्टॉल पटाखों के प्रशासन की अनुमति के बाद नगर परिषद द्वारा अलाट किए गए हैं। किसी भी प्रकार की आगजनी की घटना चौगान मैदान में पटाखों के स्टॉल में न हो इसको लेकर बकायदा अग्निशमन विभाग का वाहन तैनात कर दिया गया है। सिरमौर जिला में धनतेरस को लेकर गुरुवार व शुक्रवार का दिन शुभ माना जा रहा है। ऐसे में लोग गुरुवार को भी खूब खरीददारी करते रहे, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि धनतेरस को लेकर शुक्रवार को शुभ मुहूर्त है।

Read Previous

भारतीय वैज्ञानिकों ने मूंगफली के फेंके हुए छिलकों से ऊर्जा के मामले में दक्ष स्मार्ट स्क्रीन विकसित की

Read Next

विभिन्न जिलों को 18 नवंबर तक वार्डबंदी करने के दिए आदेश : हिमाचल चुनाव आयोग

error: Content is protected !!