Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

बाल मजदूरों के पुनर्वास के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन।

News portals-सबकी खबर ( शिमला ) उपायुक्त शिमला ने आज यहां बचत भवन में बाल मजदूरों के रेस्क्यू और पुनर्वास विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
उन्होंने अपने संबोधन में भारत सरकार द्वारा बनाए गए बाल संरक्षण अधिनियम पर विस्तृत चर्चा की और उपस्थित जिला के विभिन्न थाना प्रभारियों एवं जिला बाल संरक्षण इकाई के अधिकारियों से सीधा संवाद किया, ताकि धरातल पर उपेक्षित एवं निर्धन किशोरों को लाभ मिल सके।
उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार निराश्रित बच्चों तथा समाज के कमजोर वर्गों के कल्याणार्थ गंभीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कानून के प्रावधानों एवं सरकार की योजनाओं का लाभ वंचित समाज तक पहुंचना नितांत आवश्यक है तथा वंचित वर्ग के उत्थान के लिए सभी को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे।
उपायुक्त शिमला ने पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास तथा श्रम विभाग के अधिकारियों को बेहतर समन्वय स्थापित करने का आह्वान किया ताकि केन्द्र एवं राज्य सरकार की समावेशी नीतियों का लाभ लक्षित वर्ग तक पहुंच सके और उनके अधिकार उन्हें मिल सके।

अधिवक्ता हिमाचल उच्च न्यायालय कुसुम चौधरी ने बाल मजदूरों के संरक्षण एवं पुनर्वास अधिनियमों पर विस्तृत प्रकाश डाला और उपस्थित प्रतिभागियों के संशय दूर किए।
पुलिस उप-अधीक्षक विजय कुमार ने पुलिस विभाग एवं किशोर न्याय इकाई के सदस्यों के बीच बेहतर समन्वय और अतिव्यापी पर विस्तृत चर्चा की।
जिला श्रम अधिकारी चन्द्रमणी शर्मा ने बाल मजदूर निषेध अधिनियम 1986 पर उपस्थित प्रतिभागियों को जानकारी प्रदान की और राज्य के प्रासंगिक कार्यों पर प्रकाश डाला।
जिला बाल संरक्षण अधिकारी रमा कंवर ने उपायुक्त के समक्ष विभिन्न समस्याओं पर प्रकाश डाला और स्वयंसेवी संगठनों को जागरूक किए जाने वाली गतिविधियों पर जानकारी प्रदान की।

Read Previous

पूरे देश में सीपीएस की नियुक्तियों को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने कड़े कदम उठाए हैं : नंदा

Read Next

15 जैक राईफल्स् दुन क्षेत्र के पूर्व सैनिकों ने बड़े धूमधाम से मनाया मनाया बटालियन का स्थापना दिवस

error: Content is protected !!