Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

भारतीय थल सेना में भर्ती हेतु देश भर के 176 स्थानों पर ऑनलाइन

News portals-सबकी खबर (नाहन ) अग्निवीर सामान्य डयूटी श्रेणी के लिए कंम्पुटराज्ड ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 17 अप्रैल 2023 से देशभर में 376 केंन्द्रो पर 176 विभिन्न स्थानों पर आयोजित हुई। इस परीक्षा में देशभर के युवाऔ ने बहुत उत्साह के साथ बढ चढकर हिस्सा लिया।   सेना भर्ती कार्यालय शिमला की ओर से कर्नल शलव सनवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शिमला और सोलन परीक्षा केंन्द्रो में शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर साहित चार जिलो के उम्मीदवारों ने काफी संख्या में भाग लिया।  शिमला में यह परीक्षा एच.पी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन शिमला तथा सोलन में ग्रीन हील्ज इंजिनियरिंग कॉलेज के केन्द्रों में पर 17 अप्रैल  से 26 अप्रैल 2023 तक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि परीक्षा की बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली उम्मीदवारों की बडी संख्या को कम करके और उन्हें अधिक प्रबंधनीय एंव संचालन करने में आसान बनाया जाएगा ताकि भर्ती रैलिया उम्मीदवारो को और अनुकूल हो ।
कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि संशोधित प्रणाली भर्ती प्रक्रिया को और अधिक सुव्यवस्थित, पारदर्शी बनाएगी और इसे देश में उपलब्ध नवीनतम आईटी अवसंरचना का अधिकतम उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है ।
उन्हांेने कहा कि नई भर्ती प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जाएगी । पहले चरण में सभी उम्मीदवार जिन्हांेने ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन  किया है उन्हें ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा, जो कि वर्तमान में पूरे देश में स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जा रही है ।
दूसरे चरण में चुने गए उम्मीदवारों को संबधित सेना भर्ती कार्यालयों द्वारा  निर्धारित स्थानों पर विभिन्न चरणों में जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा । इन उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टैस्ट, फिजिकल मैंजरमेंट टैस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन से गुजरना होगा । तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडीकल टैस्ट होगा। इसके बाद सफल  उम्मीदवारों की मैरिट सूची जे. आई. ए. की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी और रेजीमेंटल एंव ट्रेनिंग सैंटरों को भेजी जाएगी ।

Read Previous

रोजगारोन्मुखी तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के सशक्त प्रयास

Read Next

कांग्रेस सरकार केवल चार महीने में ही जनता की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई : बिंदल

error: Content is protected !!