Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 11, 2024

नाहन में आर.टी.आई पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

News portals-सबकी खबर (नाहन )  सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 (आरटीआई) के प्रभावी कार्यान्वयन के दृष्टिगत आज बुधवार को नाहन में जिला प्रशासन द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में जिला के विभिन्न विभागों के जन सूचना अधिकारी और सहायक जन सूचना अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल.आर. वर्मा ने कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए सभी विभागों के अधिकारियों से आरटीआई अधिनियम को प्रभावी ढंग से लागू करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम सरकारी कार्यों, योजनाओं और सरकारी विभागों की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के दृष्टिगत लाया गया है।
उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से आज की कार्यशाला में आरटीआई अधिनियम के बारे में विशेषज्ञ द्वारा प्रदान की गई जानकारी का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा रखे उठाये गये विभिन्न सवालों तथा अन्य शंकाओं पर विस्तृत चर्चा की गई।
सहायक आयुक्त गौरव महाजन ने कार्यशाला का संचालन करते हुए सभी अधिकारियों से आरटीआई अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत आवेदकांे को समयबद्ध सूचना प्रदान करने के लिए कहा।
कार्यशाला में बतौर आरटीआई विशेषज्ञ (सिसोर्स पर्सन) उपस्थित राजीव बंसल ने आरटीआई के विभिन्न प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने उपस्थित विभागीय अधिकारियों से आग्रह किया कि आरटीआई सूचना देते समय किसी भी प्रकार का संकोच न करें और अधिनियम के अनुरूप केवल जिस रूप में सूचना उपलब्ध है उसी रूप में आवेदनकर्ता को उपलब्ध करवायें।
उन्होंने बताया कि आरटीआई अधिनियम सभी सरकारी संस्थानों के साथ ही सरकारी खजाने से वित्त पोषित सभी गैर सरकारी संस्थानों पर भी लागू होता है। उन्होंने कहा कि आरटीआई के तहत किस प्रकार की सूचनायें आवेदनकर्ता को दी जानी अपेक्षित है इसका जिक्र अधिनियम में विस्तार से किया गया है।   जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान के अलावा विभिन्न विभागों से आये जन सूचना अधिकारी और सहायक जन सूचना अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Read Previous

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर नाहन में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

Read Next

मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की 22 नई शाखाओं का शुभारम्भ किया

error: Content is protected !!