Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 15, 2024

एक देश, एक चुनाव होना जरूरी- शांता कुमार

News portals-सबकी खबर (पालमपुर )

प्रधानमंत्री के एक देश एक चुनाव का सुझाव अत्यंत महत्त्वपूर्ण ही नहीं, भारत की आज की स्थिति में अत्यंत आवश्यक और लाभदायक भी है। ये शब्द भाजपा के वरिष्ठ नेता व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहे। उन्हांने सभी राजनीतिक दलों से इस सुझाव को अतिशीघ्र स्वीकार करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक लाभ धन की बचत है। विधानसभा और लोकसभा का चुनाव पूरे देश में एक बार होने से सरकार के अरबों रुपए की बचत होगी।

भारत में विधानसभा और लोकसभा के चुनाव ही अलग-अलग नहीं होते, अलग-अलग समय पर विधानसभाओं के चुनाव या उपचुनाव भी होते रहते हैं। इन चुनावों पर इतना अधिक खर्च होता है, जो भारत के विकास की दृश्टि से एक बहुत बड़ा अपराध है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण देश भयंकर आर्थिक संकट में है। इस दृष्टि से यह निर्णय करके करोड़ों-अरबों रुपए बचाना समय की सबसे बड़ी मांग को पूरा करना होगा।

शांता कुमार ने कहा कि आज भारत में पूरे पांच साल राष्ट्रीय राजनीति चुनाव के मूड में ही रहती है। विकास का मूड बहुत कम बनता है। अभी बिहार का चुनाव समाप्त हुआ और उसके बाद बंगाल के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई। सभी दलों के राष्ट्रीय नेता इस प्रकार पूरे पांच साल चुनाव में ही उलझे रहते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में सरकारों का धन तो खर्च होता ही है, राजनीतिक दल और उम्मीदवार भी करोड़ों-अरबों खर्च करते हैं। यह एक कड़वी सच्चाई है कि चुनाव में सभी पार्टियां काले धन का उपयोग भी करती हैं, जो एक बहुत बड़ा कलंक है। यदि पांच साल में सारे चुनाव एक बार हो जाएं, तो पांच साल में देश एक बार ही कलंकित होगा। आज की परिस्थिति में पूरे पांच साल कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं और काला धन खर्च होता है, जिससे देश बार-बार कलंकित होता रहता है।

Read Previous

प्राचीन टांकरी लिपि के ज्ञाता खूबराम खुशदिल ने अपनी सांसारिक यात्रा पूर्ण कर पंचतत्त्व में विलीन हो गए

Read Next

हिमाचल में बाल तस्करी के मामलों में आई गिरावट

error: Content is protected !!