Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

19 जनवरी रविवार को अभियान के प्रथम चरण मे 23 हजार बच्चों को दी जाएगी ड्राॅप्स।

राजपुर स्वास्थ्य खण्ड मे पिलाई जाएगी दो बूंद जिन्दगी की।

News portals-सबकी खबर (राजपुर )

जिला  सिरमौर के उपमंडल पांवटा साहिब और गिरिपार क्षेत्र के भिन्न भिन्न इलाको  में आज  पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान के वर्ष के प्रथम चरण के अन्तर्गत रविवार 19 जनवरी को राजपुर स्वास्थ्य खण्ड के 145 बूथों पर 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। तहसीलदार पांवटा साहिब कपिल तोमर ने जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि इन बूथों पर 23149 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

खण्ड में 145 बूथ में से 127 बूथ ग्रामीण क्षेत्र के है। जहां पर विभाग की टीम स्वयंसेवियों के साथ दो बूंद जिन्दगी की पिलाते नजर आयेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के ये बूथ पीएचसी कफोटा, जाखना, कमरउ, सतौन, कान्टीमष्वा, राजपूर, सिंघपुरा, माजरा, भरोग बनेड़ी आदि के सैंकड़ों बूथो पर 0 से 5 वर्ष के बच्चों को दो बूंद जिन्दगी की पिलाई जाएगी। इसी प्रकार 11 शहरी बूथों पर भी पोलियो की दवाई बच्चों को पिलाई जाएगी।

खण्ड के अंर्तगत पांवटा साहिब के 4 बूथ गुरूद्वारा पांवटा साहिब, बस स्टेंड, यमुना बैरियर व बहराल बैरियर को ट्रांजिट पॉयन्ट रखे गये है। इसके लिये तीन टीमे मोबाईल वेन में लगाई गई है जो बसों मे आने वाले यात्रियों के बच्चों व घुमंतू परिवार के बच्चों को पोलियो की ड्राॅप्स पिलाने का कार्य करेगी। इस बार अति जोखिम क्षेत्र के कुल 78 बूथ हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के 30 प्रयवेक्षक नियुक्त किये गये हैं। विभाग की टीमे रविवार के बाद अगले तीन दिनो तक अपना कार्य करती रहेगी। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य कार्यकर्ता सोमवार 20 जनवरी से घर घर जाकर छूटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलायेंगे। उधर , कार्यकारी बीएमओ राजपुर अभय देओल ने पांवटा विकास खण्ड के तहत पड़ने वाली 64 ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि, पांवटा नगर परिषद के सभी वार्ड के पार्षद, स्कूलों के प्रभारी समैत स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील की है कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे विभाग का सहयोग दें।

Read Previous

डांडा स्कूल में” हमारे देशों पाहाडी नाटी चाली” पर झूमे लोग |

Read Next

गणतंत्र दिवस समारोह की समीक्षा बैठक 20 को |

error: Content is protected !!