Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 21, 2024

पोषक तत्वों से भरपूर ‘हिम गौरी’ दूध, सीएम ने किया शुभारंभ |

News portals- सबकी खबर (शिमला )


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को टाटा ट्रस्ट और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की सहायता से हिमाचल प्रदेश दूध प्रसंघ के विटामिन ‘ए’और ‘डी’ से युक्त फोर्टिफाइड दूध ‘हिम गौरी’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए फोर्टिफाइड दूध का इस्तेमाल विश्व भर में किया जाता है। सामान्य दूध की तुलना में इस दूध के अनेक लाभ हैं। यह गाय का ऐसा दूध है जिसमें अतिरिक्त विटामिन और खनिज होते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है। हालांकि, आज बाजार में उपलब्ध ज्यादातर खाद्य पदार्थों की पैकिंग पर पोषक तत्वों की जानकारी प्रदान की जाती है, लेकिन इसके बावजूद इस दिशा में अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि दूध का इस्तेमाल मुख्यतः बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए किया जाता है, इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व हो।


उन्होंने कहा कि यह प्रशंसनीय है कि मिल्कफेड प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों से प्रतिदिन 1.40 लाख लीटर दूध एकत्र कर रहा है। डेयरी विकास प्रदेश की ग्रामीण आर्थिकी को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह क्षेत्र वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच भी है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश संभवत देश का पहला राज्य है, जो अपने उपभोक्ताओं को फोर्टिफाइड गेहूं का आटा उपलब्ध करवा रहा है। जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित परियोजना के तहत मिल्कफेड वर्ष 2020 में मंडी और शिमला जिला के दत्तनगर में दो नए दूध प्रसंस्करण प्लांट स्थापित करने जा रहा है। इससे प्लांट की क्षमता दोगुनी हो जाएगी। ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने इस अवसर पर मिल्कफेड की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि आज मिल्कफेड विभिन्न उत्पादों के लिए एक विश्वसनीय ब्रांड बनकर उभरा है।
पहाड़ी गाय के पोषक तत्वों से भरपूर है दूध राज्य सरकार ने पहाड़ी गाय के पोषक तत्वों से भरपूर दूध को ‘हिम गौरी’ फोर्टिफाइड दूध के रूप में बाजार में उतारा है। राज्य सरकार देसी नस्ल की गायों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और पशुपालन विभाग व डेयरी विकास किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा ने कहा कि मिल्कफेड प्रतिदिन लगभग 14000 लीटर दूध सैन्य बलों को उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने किसानों से लिए जाने वाले दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। टाटा ट्रस्ट के वरिष्ठ सलाहकार विवेक अरोड़ा ने कहा कि विटामिन ‘ए’ और ‘डी’ की कमी से बच्चों व व्यस्कों में कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। देश में 66 करोड़ लोग किसी न किसी विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं। उन्होंने दूध, तेल और चावल को फोर्टिफाई करने की दिशा में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की समन्वयक जी. राज ने कहा कि प्रदेश के लोगों को अब फोर्टिफाइड दूध उपलब्ध होगा, जो बड़ी उपलब्धि है। मिल्कफेड के महाप्रबंधक ने भूपेंद्र अत्री ने फोर्टिफाइड दूध के महत्व पर प्रकाश डाला। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, विशेष सचिव डी.डी. शर्मा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक नरेश कुमार लठ, शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Read Previous

राजगढ़ के मरयोग पुल के समीप बारात लेकर आ रही एक निजी बस दुर्घटनाग्रस्त ।

Read Next

बनेठी- चाकली पेयजल योजना एक करोड़ 48 लाख की राशि से होगी निर्मित- विधानसभा अध्यक्ष |

error: Content is protected !!