Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 4, 2024

 हिमाचल में लागू हो रहे नए पे कमीशन एरियर

News portals-सबकी खबर (शिमला)

हिमाचल में 1 जनवरी 2016 से लागू हो रहे नए पे कमीशन को लेकर इसी महीने नोटिफिकेशन होने वाली है। इसकी वजह यह है कि पहली जनवरी, 2022 से बनने वाली सैलरी नए पे कमीशन के हिसाब से होगी, लेकिन नई बात यह है कि अब 31 मार्च से पहले राज्य सरकार एरियर भी दे सकती है। राज्य सरकार के पास जितनी लोन लिमिट इस साल की बची है, उसके हिसाब से एरियर की एक किस्त  31 मार्च से पहले दी जा सकती है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि लोन के बचे 3000 करोड़ कब लिए जाते हैं? जयराम सरकार ने इस साल की लोन लिमिट में से अभी सिर्फ 3000 करोड़ का लोन लिया है और इसमें से दो हजार करोड़ पिछले महीने ही लिया गया था। अब 3000 करोड़ का लोन और बचा है।

इस लोन को सामान्य तौर पर साल की आखिरी तिमाही में लिया जाता है। इसलिए जनवरी से मार्च के बीच में यह राशि ली जाएगी। हालांकि अभी भारत सरकार से लोन की लिमिट बढ़ाने को लेकर बातचीत चल रही है। यदि किसी और माध्यम से ग्रांट या लोन मिला, तो हो सकता है दो किस्तें भी मिल जाए। सरकार ने पहली जनवरी से पे-कमीशन देने का ऐलान किया है और फरवरी के वेतन में इसका असर देखने को मिलेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अनुसार हर साल 6000 करोड़ का अतिरिक्त खर्चा सरकार का होगा, लेकिन कर्मचारियों के मन में जो सवाल है, वह सिर्फ एरियर को लेकर है। पंजाब ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को बहुत सारी किस्तों में बांटकर एरियर देने का ऐलान किया है, जो कर्मचारी यहां नहीं चाहते।

कार्मिक ब्रांच ने एसीएस को भेजी प्रोसीडिंग्स
27 नवंबर को पीटरहॉफ में हुई जेसीसी की बैठक के मिनट्स ब्रांच में तैयार कर लिए हैं। कार्मिक विभाग की ब्रांच ने यह मिनट्स अब अपने अतिरिक्त मुख्य सचिव को भेज दिए हैं। यदि इनमें प्रबोध सक्सेना को कुछ संशोधन करना होगा, तो मिनट्स वापस ब्रांच में आएंगे। और यदि ये ठीक बने होंगे, तो फिर मुख्य सचिव को जाएंगे। मुख्य सचिव से मुख्यमंत्री कार्यालय तक मिनटस जाएंगे और वहां से अप्रूव होंगे। मिनटस के जारी होने के बाद संबंधित विभाग अपनी फाइल पर कैबिनेट के फैसले अप्रूव करवाएंगे और नोटिफिकेशन जारी करेंगे।

 

Read Previous

चूड़धार में सीजन का तीसरी हिमपात

Read Next

मेडिकल कालेज नाहन में छात्राओ द्वारा एड्स के खिलाफ नुक्कड़ नाटक पेश किया गया

error: Content is protected !!