Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 10, 2024

NEET UG Result: नीट यूजी परीक्षा में प्रदेश के मेधावियों का शानदार प्रदर्शन, जुड़वा बहने रिया और सिया ने परीक्षा उत्तीर्ण कर माता-पिता तथा क्षेत्र का नाम किया रोशन

News portals- सबकी खबर (शिमला )

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से घोषित नीट यूजी परीक्षा में हिमाचल प्रदेश के मेधावियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। नीट यूजी के परीक्षा परिणाम में राजधानी शिमला के आदित्य राज शर्मा ने 687 अंक अर्जित कर हिमाचल प्रदेश में टॉप किया है। आदित्य ने इस परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 409वां रैंक पाया है। वहीं, सिरमौर के पांवटा निवासी अक्षत सिंघल और शिमला के हजरत ने 680 अंक प्राप्त किए हैं। दोनों ने आल इंडिया स्तर पर 867वां रैंक प्राप्त किया है।  यूजी नीट में टॉप करने वाले आदित्य मूल रूप से मूलतया हमीरपुर के भोरंज के लझियाणी के रहने वाले हैं। वह न्यूरो सर्जन बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मेहनत करने से रिजल्ट खुद ब खुद आता है। पूरी भरोसा था कि परीक्षा में अच्छे अंक आएंगे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का प्रयोग भी पढ़ाई के लिए ही किया। उधर, पिता तिलक राज शर्मा और माता बनिता शर्मा बेटे की उपलब्धि पर बेहद खुश हैं। वहीं, घुमारवीं में रहने वाले नीलाक्ष ने 660 अंक हासिल किए हैं।

नीट परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई, 2022 को हुआ था और यह परीक्षा देश भर के 3750 केंद्रों पर हुई थी। इस परीक्षा के लिए 18.72 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन 16 लाख से अधिक उम्मीदवार ही इसमें शामिल हुए थे। वही, हिमाचल प्रदेश में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में 9773 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।

विकास खंड नादौन की ग्राम पंचायत पुतड़ियाल की रिया तथा सिया ने पहले ही प्रयास में नीट परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। सिया ने 645 और रिया ने 617 अंक प्राप्त कर माता-पिता तथा क्षेत्र का नाम रोशन किया है। पंचायत के उपप्रधान संजीव कुमार ने बताया कि जुड़वा बहने हैं और गरीब परिवार से संबंध रखती हैं। बेटियों के पिता ट्राला चालक हैं और माता गृहिणी हैं। इन्होंने पहले ही प्रयास में अच्छे अंक लेकर नीट की परीक्षा पास की है। इससे पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है। ट्राला चालक कुशल कुमार ने कड़ी मेहनत कर दोनों बेटियों को केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर से जमा दो की शिक्षा ग्रहण करवाई। पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहने वाली दोनों बेटियों ने नीट की परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत कर तैयारी की और प्रथम प्रयास में ही परीक्षा उत्तीर्ण की। उधर, दोनों बेटियों ने इस कामयाबी का श्रेय अपने गुरुजनों तथा माता पिता को दिया है।
Read Previous

लम्पी त्वचा रोग के प्रसार को रोकने के लिए बाहर से पशुओं को लाने और ले जाने पर लगाया प्रतिबंध

Read Next

बेरोजगारी: प्रदेश में JOA के एक पद के लिए 22,000 ने किए आवेदन

error: Content is protected !!