Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

प्रदेश में पांच हजार से ज्यादा पशु की लंपी स्किन बीमारी से हुई मौत

News Portals-सबकी खबर (पालमपुर) देश भर में चिंता का सबब बन रही लंपी स्किन बीमारी से प्रदेश के पशु भी प्रभावित हो रहे हैं। प्रदेश में अब तक पांच हजार से ज्यादा पशु इस बीमारी से मौत का शिकार बन चुके हैं। इसे लेकर प्रदेश सरकार भी चिंतित है और इसे एपेडेमिक घोषित किए जाने के साथ प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा देने की बात भी कही गई है। जानकारी के अनुसार पालमपुर स्थित प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय को पूरे राज्य से ढेलेदार त्वचा रोग (एलएसडी) के नमूनों का परीक्षण करने के लिए अधिकृत किया गया है। जानकारी के अनुसार मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार की अधिसूचना के अनुसार विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग, डा. जीसी नेगी पशु चिकित्सा व पशु विज्ञान महाविद्यालय को हिमाचल प्रदेश के पशुधन से एलएसडी नमूनों की त्वरित जांच के लिए परीक्षण करने के लिए अधिकृत प्रयोगशाला का दर्जा दिया गया है। प्रदेश कृषि विवि के कुलपति एचके चौधरी ने बताया कि पशु चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग पशुपालन विभाग, हिमाचल प्रदेश के सहयोग से नमूनों की जांच करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है।

यह नामित एलएसडी प्रयोगशाला राज्य में रोग के त्वरित प्रबंधन में मदद करेगी, क्योंकि अब नमूनों को परीक्षण के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल भेजने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा कि वे राज्य के पशुपालकों को एलएसडी द्वारा पैदा की गई स्थिति से निपटने के लिए हर तरह से मदद करें।

डा. जीसी नेगी पशु चिकित्सा व पशु विज्ञान महाविद्यालय के डीन डा. मनदीप शर्मा और पशु चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. राजेश चहोटा ने बताया कि नमूनों की जांच के लिए पारंपरिक पीसीआर और रीयल-टाइम पीसीआर जैसी संवेदनशील आणविक तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। बेहतर रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए क्षेत्र के पशु चिकित्सकों को जल्द से परीक्षण के परिणाम प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्षेत्र के पशु चिकित्सकों को एलएसडी को नियंत्रित करने और रोकने के लिए समय पर हस्तक्षेप करने में सक्षम करेगा, ताकि पशुधन मालिकों को न्यूनतम वित्तीय नुकसान हो।

 

 

 

Read Previous

लाहौल-स्पीति के सिसु में पेश आया दर्दनाक हादसा, पीएम की रैली में जा रहे युवक की हुई मौत

Read Next

पशुपालन विभाग द्वारा प्रदेश में 650 शिविरों का आयोजन कर, किसानों को चमड़ी रोग के बारे में जागरूकता का सशक्त प्रयास

error: Content is protected !!