Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

बेहतर बालिका पंजीकरण दर वाले स्कूलों को करें चिन्हित-अतिरिक्त उपायुक्त पी.सी.पी.एन.डी.टी एक्ट को बेहतर व प्रभावी तरीके से लागू करने के दिए निर्देश

News portals-सबकी खबर (नाहन )

बेटी  बचाओ बेटी पढाओ योजना के अर्न्तगत गठित जिला स्तरीय कार्यबल, सिरमौर की बैठक आज अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा की अध्यक्षता में उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई।
बैठक के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने निर्देश दिए कि जिला में जन्म लेने वाली बालिकाओ ंके नाम उनकी संबंधित पंचायतों में पौधारोपण किया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर को जिला में पी.सी.पी.एन.डी.टी एक्ट को बेहतर व प्रभावी तरीके से लागू करने बारे निर्देश दिये।


उन्होंने उपनिदेशक प्रारम्भिक व उच्च शिक्षा को ऐसे स्कूलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए जहां बेहतर बालिका पंजीकरण दर हो। उन्होंने कहा कि सूचना, शिक्षा एवं सम्प्रेषण गतिविधियों के माध्यम से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाए ।
उन्होंने कहा कि जिला की प्रत्येक पंचायत में पहले से उपलब्ध गुडडा-गुडडी बोर्ड में प्रत्येक माह पंचायत में जन्में बालक व बालिकाओं की संख्या को अंकित किया जाये ताकि शिशु लिंगानुपात की वास्तविक स्थिति का आंकलन किया जा सके ।


इस दौरान  जिला स्तरीय अभिसरण कमेटी की बैठक में जिला सिरमौर में पोषण अभियान के अर्न्तगत संचालित गतिविधियों की प्रगति रिर्पोट की समीक्षा की गई तथा सम्बन्धित अनुषंगी विभागों को पोषण अभियान के अर्न्तगत कार्यान्वित की जाने वाली गतिविधियों को समस्त विभागों के समन्वय से और अधिक बेहतर तरीके से आयोजित करने के निर्देश दिए।
बैठक में सशक्त महिला योजना की चर्चा के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा अवगत करवाया गया कि जिला की  प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा शहरी निकायों में इस योजना के अर्न्तगत एक-एक महिला सशक्तिकरण केन्द्र स्थापित किया गया हैं जिनमें ग्रामीण महिलाओं को विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही समस्त कल्याणकारी योजनाओं बारे घर-द्वार पर ही जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही हैं ।
बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अवगत करवाया कि किसी भी प्रकार की हिंसा से पीडित महिलाओं को एक ही छत के नीचे चिकित्सा, कानूनी, मनोवैज्ञानिक परामर्श इत्यादि समस्त प्रकार की सुविधायें प्रदान करने के लिये डाईट नाहन के भवन में वन स्टॉप सेंटर स्थापित किया गया है।


बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में चर्चा की गई जिसके अन्तर्गत पात्र महिलाओं को संस्थागत प्रसूती करने पर उनकी प्रथम सन्तान के भरणपोषण व देखभाल के लिये तीन किस्तों में 5 हजार रूपये की राशि महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा प्रार्थी को बैंक खातों में प्रदान की जा रही है ।
बैठक में सचिव जिला विधि सेवा प्राधिकरण प्रताप ठाकुर, अध्यक्ष जिला परिषद सिरमौर दलीप सिंह चौहान, जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिरमौर बबीता राणा  सहित जिला परिषद सदस्य तथा जिला स्तरीय कार्यबल के समस्त सरकारी व गैर-सरकारी सदस्यों द्वारा भाग लिया गया ।

Read Previous

जिला सिरमौर में आए 11 नए कोरोना के मामले,शिलाई के बालिकोटी- 1, धौलाकुआँ- 1,पांवटा साहिब- 4,सतौन- 4,नाहन -1

Read Next

सिरमौर में आए कोरोना के 13 नए मामले

error: Content is protected !!