Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

जिला में टिड्डी दल कर सकते है प्रवेश, किसान व बागवान बरते सावधानी- डॉ परूथी

News portals-सबकी खबर(नाहन)

जिला सिरमौर में टिड्डी दल समूह के प्रवेश करने की आशंका है जिसके मद्देनजर जिला के किसानों व बागवानों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने दी।
उन्होंने बताया कि भारत में टिड्डी दल का समूह पाकिस्तान की तरफ से राजस्थान के रास्ते प्रवेश कर गया है। यह टिड्डी दल हवा के साथ या स्वयं उड़कर क्षेत्र विशेष में पहुंचता है तथा जब किसी क्षेत्र में पहुंचता है तो वहा प्रत्येक प्रकार की हरी पत्तियों व फसलों को तबाह कर देता है। टिड्डी दल का समूह लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक दिन में 150 से 200 किलोमीटर तक की दुरी तय कर लेता है। इनका समूह एक वर्ग किलोमीटर से कई सौ किलोमीटर तक का होता है। यह समूह दिन में उड़ता है तथा रात को पेड़-पौधों पर बैठकर विश्राम करता है। ऐसे में टिड्डी दल जिला में प्रवेश करता है तो किसान व बागवानो को सावधानी बरतनी होगी।


फसलों को टिड्डी दल के हमले से बचाने के कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ0राजेश कौशिक ने बताया कि सभी किसान व बागवान अपने खेतों और आस पास के क्षेत्र का नियमित सर्वेक्षण करें ताकि टिड्डी दल के आक्रमण की सुचना तुरंत प्राप्त हो सके। टिड्डी दल के प्रवेश होने के बाद उन्हें अपने खेतों या आसपास रात को विश्राम करने से रोकें या तुरन्त रसायनों के प्रयोग करें। इसके अतिरिक्त, सामूहिक स्तर पर ढोल-नगाड़े, ड्रम, घंटी अथवा बर्तन इत्यादि बजाकर उन्हें अपनी फसलों से दूर भगाये। खेत के साथ लगते क्षेत्र में एक स्थान पर नियंत्रित आग जलाएं ताकि टिड्डियाँ आग की तरफ आकर्षित हों तथा आग में झुलस कर मर जाएं।


टिड्डी दल के समूह पर कलोरपायरीफोस 20 ईसी का 2.5 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर अथवा मेलाथियान 50 ईसी का 3.7 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर या लैम्बडा सायहेलोथ्रिन 4.9 प्रतिशत सीएस का 1 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयर अथवा रोकेट स्प्रेयर से छिड़काव शाम अथवा रात के समय करें क्योंकि टिड्डियां रात के समय बैठकर आराम करती हैं।

Read Previous

प्रशासन की गाईडलाईन का उल्लंघन करने पर नाहन में बार्बर शॉप को किया सील -डीएम

Read Next

देखिए… पांवटा के बेटी अनु गुलाटी ने कैसे अनूठे ढंग़ से किया कोरोना वारियर्स पुलिस व पत्रकारों को सम्मानित

error: Content is protected !!