Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 21, 2024

फर्जी तरीके से  बीपीएल और अंत्योदया श्रेनी में शामिल अधिकारी और कर्मचारियों से रिकवर होंगे लाखों

News portals-सबकी खबर  (बिलासपुर)

बीपीएल और अंत्योदया श्रेनी में फर्जी तरीके से शामिल  हुए  बिलासपुर जिला से ताल्लुक रखने वाले पांच अफसर व कर्मचारियों से एक लाख 76 हजार 213 रुपए रिकवर किए जाएंगे। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से अभी इन्हें शो कॉज नोटिस जारी कर एक हफ्ते के अंदर जवाब तलब किया गया है और अब रिकवरी के नोटिस जारी किए जाएंगे।पहली सूची में जिला के झंडूता ब्लॉक से एक मेडिकल ऑफिसर, जबकि सदर ब्लॉक से एक लेक्चरर, स्वारघाट से क्लर्क, घुमारवीं ब्लॉक से एक सीनियर असिस्टेंट और एक जेबीटी शामिल है। विभाग ने जांच कर पूरी रिपोर्ट सौंपने के लिए ब्लॉक स्तर पर निरीक्षकों को जिम्मा सौंपा है। पता चला है

कि निरीक्षकों ने ट्रेस हुए अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा आज दिन तक उठाए गए सरकारी लाभ की रिपोर्ट तैयार कर विभाग को प्रेषित कर दी है। अहम बात यह है कि इन पांच में एक बीपीएल और बाकी चार प्रायोरिटी हाउस होल्ड (पीएचएच) हैं  खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि ट्रेस हुए लोगों से सात दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। पूरी राशि इनसे वसूली जाएगी। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में गरीबों के लिए दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाने वालों की सूची में 125 अफसर व कर्मचारी ट्रेस हुए हैं, जिसकी जांच चल रही है। इसमें सर्वाधिक आंकड़ा कांगड़ा जिला का है।

खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक ने सभी जिलों को ताजा आदेश जारी किए हैं,  पंचायत स्तर पर बीपीएल व अंत्योदय योजना के तहत बनाए गए राशनकार्डों की जांच-पड़ताल के लिए एसडीएम को जिम्मा सौंपा है। एसडीएम नोडल ऑफिसर हैं और ये टीमें बनाकर जांच करवाएंगे। ऐसे में आने वाले समय में धांधली के कई खुलासे हो सकते हैं।लेक्चरर को 32316 रुपए रिकवरी के रूप में जमा करवाने होंगे, जबकि घुमारवीं से ताल्लुक रखने वाले दो कर्मियों सीनियर असिस्टेंट व जेबीटी को कुल 98,146 रुपए डाले गए हैं, जिसमें एक कर्मी को 57998 व दूसरे को 40148 रुपए भरने होंगे। इसी तरह नयनादेवी ब्लॉक से ताल्लुक रखने वाले क्लर्क को 28220 रुपए और झंडूता ब्लॉक से संबंधित मेडिकल ऑफिसर को 17531 रुपए की रिकवरी डाली गई है। यह रिकवरी इन्हें जल्द से जल्द जमा करवानी होगी।

 

Read Previous

सरकारी स्कुल के विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा आज से शुरू

Read Next

हिमाचल में होगा कोरोना के सैंपलों की जांच के लिए एंटीजन टेस्ट,15 मिनट में आएगी कोरोना रिपोर्ट

error: Content is protected !!