Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 17, 2024

खूब वायरल हो रहा है किरनेश पुंडीर का पहाड़ी गीत “ओ नुपिए”

News portals-सबकी खबर(पांवटा साहिब)

पूरे हिमाचल प्रदेश सहित उत्तराखंड में लोक गायक किरनेश पुंडीर द्वारा गाया गया पहाड़ी गीत “ओ नुपिए रे बे शीले पीशिलो नुणो, गांव जाणी महासू रे ” खूब पसंद किया जा रहा है।

आपको बता दें कि गिरिपार क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले किरनेश पुंडीर बिरखना गांव के रहने वाले है। यह छोटा सा गांव सखोली पंचायत में पड़ता है। किरनेश के पिता रणसिंह पुंडीर एवं माता नारदा देवी खेती बाड़ी का काम करके अपना जीवनयापन करते है। किरनेश की प्रारंभिक शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय नाहन और ग्रेजुएशन श्री गुरु गोविंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब से हुई है। वर्तमान समय में किरनेश डाइट नाहन से द्वितीय वर्ष में डी० एल० एड का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि संगीत में उनकी विशेष रुचि है। इसके अतिरिक्त किरनेश चित्रकारी, अभिनय और लिखने के काफ़ी शौकीन है।

इन्होंने यह मधुर गीत टिटियाना गांव से सम्बन्ध रखने वाले ब्रह्मानंद शर्मा से लिया था। यह गाना 23 नवंबर 2019 को किरनेश पुंडीर के अपने यूट्यूब चैनल “एडिटेड 57” पर रिलीज किया गया था, जिसको आज तक डेढ़ लाख से ज़्यादा लोगों द्वारा देखा, सुना व सराहा गया है।वहीं इस गाने को लिखने वाले ब्रह्मानंद शर्मा की नाटी भी खूब वायरल हो रही है। ब्रह्मानंद शर्मा की इस नाटी को अनेकों फेसबुक पेजों व यूट्यूब चैनलों पर खूब शेयर किया जा रहा है। किरनेश का कहना है कि शर्मा जी के इस मनमोहक नृत्य के कारण उनके चैनल पर भी अच्छा खासा ट्रैफिक इकट्टा हो गया है। इसके अतिरिक्त टिकटोक जैसे प्लेटफार्म पर भी लोग जमकर इस गाने की वीडिओज़ बना रहे हैं।

इन सभी बातों का पता तब चला जब न्यूज़ पोर्टल्स सबकी खबर की बात किरनेश पुंडीर से फोन पर बात हुई तब उन्होंने यह सारी बातें बताई ।
हालांकि किरनेश पुंडीर का कहना है कि इस गाने को लेकर वह अधिक गंभीर नहीं थे लेकिन उन्होंने पहले ही प्रयासों से इस गाने में कामयाबी हासिल की है । बता दें कि इस गाने को जितनी मधुरता से किरनेश पुंडीर ने गाया है, उतनी ही रंजकता से सुरेंद्र नेगी जी ने इसे संगीत में पिरोया है।

किरनेश के यूट्यूब चैनल पे दर्जनों हास्यप्रद वीडिओज़ उपलब्ध है। साथ ही किरनेश अपने साथियों की सहायता से अनेको शॉर्ट फिल्म्स के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का प्रयास भी करते है। किरनेश के सहयोगियों में शुभम शर्मा, विशाल शर्मा, अमन एम०जे, कमल रोमान और हृतुल शर्मा शामिल है। यूट्यूब वीडिओज़ के अतिरिक्त किरनेश के साथी थिएटर से भी जुड़े हुए है। “हिम् जनक कला मंच नाहन” के सौजन्य से ये मण्डली सिरमौर के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों और लघुनाटिकाओं के माध्यम से लोक जागृति का कार्य करती है।

किरनेश “सादा जीवन उच्च विचार” पर विश्वास रखने वाले व्यक्ति हैं, शायद इसी कारण वे ग्रामीण बोलचाल, क्षेत्रीय व्यंजन और सादी वेशभूषा को पसंद करते हैं, जिसका प्रभाव उनकी वीडिओज़ में भी देखा जा सकता है। आने वाले समय मे किरनेश स्थानीय कहानियों और लोकगाथाओं को शॉर्ट फिल्म्स व वेब सीरीज़ के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते है। न्यूज़ पोर्टल टीम किरनेश को उनके भावी कार्यों के लिए शुभकामनाएं देती है और सभी युवाओं से आग्रह करती है कि अपनी संस्कृति को बचाने के लिए अथक प्रयास करते रहे।

 

Read Previous

पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त नाका पार्टी पर निशाना दो सुरक्षाकर्मी घायल

Read Next

20 अप्रैल से मछुआरों को मत्स्य पालन से संबंधित गतिविधियों के लिए छूट

error: Content is protected !!