Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

जयपाल शर्मा के इस जज़्बे को सलाम/…मानवता की पेश की अनूठी मिसाल। मानसिक रोगी की खाना खिलाने व नहलाने के बाद किया पुलिस के हवाले।

न्यूज पोर्टलस ; सबकी खबर

देश की महापंचायत चयन को मतदान रविवार को चल रहा है। सब चुनावी इस दौड़ में व्यस्त हैं। ऐसे में एक मानवीय सेवा की खास खबर न्यूज पोर्टेलस को मिली है।

ग्राम पंचायत सालवाला की ओर जाते हुए ग्राम डांडा , काली माता मंदिर के पास एक मानसिक तौर से दिव्यांग व्यक्ति रास्ते में जाते जा रहा था। आज चुनावी भागम भाग का दिन है। मार्ग पर कई लोग गुजरे। दिव्यांग व मानसिक रोगी सबको दिखाई दिया। लेकिन, किसी ने मुड़ कर भी नही देखा। तभी पंचायत सचिव जय प्रकाश शर्मा अपने वाहन से वहाँ पहुंचे। चुनाव के चलते काफी, जल्दी में भी थे। नजर पड़ते ही, कुछ की आगे जाकर रुक गए।


उनका मन नहीं माना रहा था। किसी तरह से सड़क पर भरी धूप में जा रहे दिव्यांग मानसिक रोगी को जबरदस्ती गाड़ी में बिठा लिया। क्योंकि वह बैठ नहीं रहा था। फिर पुरूवाला आकर इसकी शेविंग, एवम् बाथ इत्यादि भी करवाई। फिर, उसको पांवटा साहिब थाने में सुपुर्द कर दिया। उन्होंने कहा कि हालांकि चुनाव की वजह से पुलिस प्रशासन काफी व्यस्त है। इसलिए आगे कहा नहीं जा सकता की क्या कार्यवाही पुलिस प्रशासन द्वारा की गई होगी। नेकदिल शर्मा इससे पहले भी ठीक इसी तरह के मानवीय सेवा कई बार कर चुके हैं। जिसमे मानसिक रोगियों को इसी तरह से सेवा कर पुलिस के हवाले करने व हादसों के घायलों को अस्पताल पहुंचा कर नवजीवन देना इत्यादि।


बता दे कि मानसिक रोगियों के लिए कोर्ट के आदेश पर मेंटल हैल्थ केयर एक्ट बना है। लेकिन इसकी अनुपालन ढंग से नहीं हो पा रही है। इसमें सबसे अहम रोल स्वास्थ्य विभाग का होना चाहिए। लेकिन वो ऐसा नहीं करते है। वह पहले पुलिस के हवाले करने को कहते है जबकि पुलिस विभाग में पहले से ही स्टाफ की कमी का हवाला देते रहे हैं। न्यूज पोर्टल्स से बात करते हुए जयपाल शर्मा ने कहा कि इस बारे में ग्रामीणों के साथ मिल कर प्रदेश सरकार को कुछ सुझाव प्रेषित करेंगे। ताकि इस एक्ट की सही रूप से अनुपालना सुनिश्चित की जा सके।

Read Previous

हिमाचल विस् अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल व पांवटा के विधायक सुखराम चौधरी नेकिया मतदान। बोले, लोकतंत्र के महापर्व में सुनिश्चित करें अपनी भागीदारी ।

Read Next

NH-707 पांवटा – रोहड़ू उच्च मार्ग पर लगा रहा 3 घंटे जाम /लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए पांवटा से शिंलाई जा रहे लोग 3 घंटे जाम में फसे रहे ।

error: Content is protected !!