Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 12, 2024

उद्योगों की समस्यायें का निपटारा करना विभागों का दायित्व-सुमित खिमटा

News portals-सबकी खबर (नाहन ) उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने कहा कि उद्योगों का स्थानीय क्षेत्र के विकास और प्रदेश की आर्थिकी में अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगपतियों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक पग उठा रही है।उपायुक्त आज बुधवार को नाहन से 25 किलोमीटर दूर त्रिलोकपुर में कालाअंब क्षेत्र के उद्योगपतियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्योगों की अनेक छोटी-छोटी समस्यायें होती हैं और विभागों का दायित्व है कि सभी समस्याओं का हर संभव समाधान किया जाये।
उद्योगपतियों नेे अवगत करवाया कि औद्योगिक प्रतिष्ठानों के सभी संपर्क मार्गों में काफी दिक्कत आ रही है, ये मार्ग पक्के नहीं हैं, इन मार्गों को सरकार के नाम हस्तांतरित करके पक्का करने की कवायद शुरू की जानी चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि जहां सरकारी रास्ते हैं उनका जल्द पता लगाकर विभाग को कार्य करने के कहा जायेगा, इसके लिए उन्होंने एसडीएम को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रबंध, मल निकासी की भी समस्या औद्योगिक क्षेत्र में है। जल शक्ति विभाग ने बताया कि कालाअंब क्षेत्र में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित हो चुका है और सिवरेज कनैक्शन के लिए आवेदन किया जा सकता है।
सुमित खिमटा ने कहा कि कचरा निष्पादन वैज्ञानिक तरीके से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गारबेज कलैक्शन के लिए यदि धन की कमी है तो उपलब्ध करवाया जायेगा। उपायुक्त ने कहा कि दोपहर 12 बजे तक सड़कों के किनारे से कचरा एकत्रित किया जा रहा है, इसके बाद कोई भी कचरा नहीं डाले। उपायुक्त ने पंचायतों से सहयोग करने को कहा।
उपायुक्त ने कहा कि एचआरटीसी बसों के फलीट को औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ाने के लिए प्रयास किये जायंेगे। इसके अलावा उद्योगों की मांग पर ई-रिक्शा चलाने की संभावना भी देखी जायेगी। उन्होंने इन क्षेत्रों में स्ट्रीट लाईट स्थापित करने के लिए भी कहा।
उन्होंने कहा कि अैद्योगिक क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति सुचारू बनाने के लिए दो विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत हो चुके हैं। विद्युत के दो सब स्टेशन के लिए भूमि भी हस्तांतरित हो चुकी है और 15-15 करोड़ रुपये की मशीनरी भी  विद्युत विभाग को प्राप्त हो चुकी है जल्द ही ये स्टेशन बन कर तैयार हो जायंगे इसके लिए उन्होंने विद्युत विभाग निर्देश दिए।
उपायुक्त ने अधिकारियों के बैठक में उपस्थित न होने पर कहा कड़ा संज्ञान लिया और कहा कि भविष्य में इस प्रकार की कोताही व गैर जिम्मेवाराना रवैया बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की महत्वपूर्ण बैठक में वरिष्ठ अधिकारी निजी तौर पर उपस्थित होंने चाहिए।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक उद्योग ज्ञान सिंह चौहान,, कर्नल शैलेश पाठक, सुरेन्द्र जैन, संजय सिंगला, रमेश गोयल, रूपेन्द्र ठाकुर, सी.एस. पुष्कर्मा, केशव सैनी, अनुज अग्रवाल, जेपी शर्मा, सुभाष तोमर, योगेश्वर दयाल उपस्थित रहे।

Read Previous

ऑफिस में योग करते दिखेंगे केंद्र के कर्मचारी

Read Next

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री को सौंपा विश्व तम्बाकू नियंत्रण के लिए प्रदत अवार्ड

error: Content is protected !!