Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कफोटा में निशुल्क चिकित्सा शिविर का किया शुभारम्भ

News portals -सबकी खबर (नाहन) उद्योग, संसदीय मामले एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आज रविवार को कफोटा में रोटरी क्लब द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारम्भ किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कफोटा में आयोजित इस शिविर का आयोजन पांवटा क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों द्वारा सी.आर.एस. के अन्तर्गत किया गया है।उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने इस अवसर पर कहा कि शिलाई जैसे दूरदराज क्षेत्रों में आयोजित होने वाले इस प्रकार के निशुल्क चिकित्सा शिविरों का क्षेत्रवासियों को भरपूर लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि विगत में शिलाई जैसे हिमाचल के दूरदराज क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता न होने के कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियां जानलेवा सिद्ध हुई हैं। उन्होंने महिलाओं से आग्रह किया कि सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठायें और किसी भी प्रकार की बीमारी को हल्के में न लें। उन्होंने कहा कि हम सबको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए।
 हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि शिलाई क्षेत्र में शिक्षा का स्तर बढ़ने के उपरांत स्वास्थ्य के प्रति भी क्षेत्र के लोगों विशेषकर महिलाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि आज हमाारी बेटियां उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही हैं अपने करियर के साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं।
उद्योग मंत्री ने इस निशुल्क चिकित्सा शिविर के आयोजन के लिए रोटरी क्लब पांवटा साहिब की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के निशुल्क चिकित्सा शिविर अधिक से अधिक संख्या में लगाये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक समूहों को भी स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने में इसी प्रकार अपना योगदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एक ऐसा विषय है जो अमीर-गरीब, स्त्री-पुरूष प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है इस लिए हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत और जागरूक रहना चाहिए। उद्योगमंत्री ने इस अवसर पर  रोटरी क्लब की ओर से औद्योगिक समूहों द्वारा सीएसआर के तहत निशुल्क उपलब्ध करवाये गये 25 व्हील चौयर, 160 सहारा लाठियां, 16 बैसाखियाँ, 16 कंबल 100 चश्मे भी लाभार्थियों को वितरित किये।इस शिविर में 750 लोगों की निशुल्क जांच की गई। इस अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया।  रोटरी क्लब पांवटा साहिब की अध्यक्षा कविता गर्ग ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हएु संस्था के कार्यों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने सीएसआर के अंतर्गत आयोजित इस शिविर के लिए सभी औद्योगिक समूहों की प्रशंसा की। उन्होंने शिविर में भाग लेने वाले चिकित्सकों और पैरा मैडिकल स्टाफ का आभार जताया। ‘उद्योग मंत्री ने 16 करोड़ से बनने वाले मिनि सचिवालय का किया भूमि पूजन’’
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आज अपने शिलाई प्रवास के दौरान 16 करोड़ रुपये की लागत से शिलाई में निर्मित होने वाले मिनि सचिवालय भवन का भूमि पूजन भी किया।हर्षवर्धन चौहान ने इस अवसर पर कहा कि मिनि सचिवालय बनने से सभी विभागों के कार्यालय एक ही परिसर में कार्य करेंगे जिससे क्षेत्र के लोगों को अपने कामों के लिए अलग-अलग स्थानों पर नहीं जाना पडे़गा।
उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने बिना बजट के इस मिनि सचिवालय का शिलान्यास कर दिया था। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा इस भवन के लिए 2.59 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि इस भवन का निर्माण 2 साल की समयावधि में पूरा किया जायेगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को मिनि सचिवालय भवन को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी शिलाई सीता राम शर्मा, प्रताप सिंह पूर्व जिला परिषद सदस्य, प्रदेश महामंत्री कांग्रेस कमेटी शशी कपूर, एसडीएम शिलाई सुरेश सिंघा, एसडीएम कफोटा राजेश वर्मा,अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग शिलाई विजय अग्रवाल, सीएमओ अजय पाठक, महा प्रबंधक उद्योग साक्षी सती, सदस्य सचिव उद्योग रचित शर्मा, बीडीओ तिलोडधार भाग सिंह,अरुण मोगिया गवर्नर रोटरी क्लब सहित रोटरी क्लब से चारु मोगिया, अरुण शर्मा, राजेश गर्ग, नरेंद्र पाल सहोता, नरेंद्र पाल सिंह नारग, डॉ प्रवेश सबलोक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर मौजूद रहे।
Read Previous

जिला सिरमौर में प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों के 898 पदों की बैचवाइज भर्ती हेतु 10 नवम्बर को होगी काउंसिलिंग -कर्म चंद

Read Next

एंबुलेंस को रास्ता न देने वाले वाहन चालकों पर विभाग करेगा सख्ती-पहले की जाएगी अपील

error: Content is protected !!