Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 16, 2024

उद्योग मंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित शिलाई क्षेत्र के गांवों का दौरा किया

News portals -सबकी खबर  (नाहन) उद्योग, संसदीय मामले एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने बुधवार को अपने दो दिवसीय शिलाई विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के प्रथम दिन  विधानसभा क्षेत्र में भारी बरसात से प्रभावित गांवों का दौरा किया। हर्षवर्धन चैहान को अपनी व्यथा सुनाने के लिए दिनभर जगह-जगह भारी बारिश से प्रभावित फरियादियों का जमघट लगा रहा। इन प्रभावित लोगों में किसी का मकान क्षतिग्रस्त हो गया, किसी का डंगा गिर गया और किसी के खेत की खड़ी फसल नष्ट हो गई। हर्षवर्धन चैहान लोगों की व्यथा के प्रति काफी संवेदनशील दिखाई दिए। उद्योग मंत्री ने सभी प्रभावित लोगों से मिलकर उन्हें यथा संभव राहत पहुंचाने का भरोसा दिया।
‘‘बरसात के तांडव की कहानी लोगों की जुबानी’  उद्योग मंत्री जैसे ही शिलाई विधानसभा क्षेत्र के जोंग कुट, कांडो च्योग पंचायत  पहुंचे ठाणा, च्योग और कांडो गांव के स्थानीय लोगों ने भारी बरसात के कारण उनके खेतों और सड़कों को हुए नुकसान के बारे में उद्योग मंत्री को अवगत करवाया। जोंग कुट गांव के लोगों ने बरसाती नाले का तटीयकरण करने के लिए उद्योग मंत्री से आग्रह किया ताकि सड़क भी सुरक्षित रहे और उनके खेतों को भी नुकसान ना हो। उद्योग मंत्री ने लोगों के खेतों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बार बरसात के कारण सार्वजनिक संपत्ति के साथ निजी संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचा है जिसमें लोगों के खेत, बागान और डंगे, मकान बड़ी संख्या में क्षतिग्रस्त हुए हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने हाल ही में मुआवजा राशि को कई गुना बढ़ा दिया है और अब एक बीघा खेत को बाढ़ के कारण नुकसान होने पर 5000 रुपये की राशि और पूरी तरह क्षतिग्रस्त मकान के लिए एक लाख रुपये की राशि का प्रावधान कर दिया है। हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि पांवटा-शिलाई राजमार्ग को बरसात के कारण भारी क्षति पहुंची है और इस सड़क के अवरुद्ध होने के कारण अब दबाव उत्तराखंड से होते हुए जाखना   कफोटा सड़क पर आ गया है और इस सड़क पर हर समय एक नई जेसीबी तैनात करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए। हर्षवर्धन चैहान इसके बाद कंडो चयोग पंचायत के प्रधान श्याम सिंह शर्मा की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल से मिले। पंचायत के चयोग, कांडो तथा ठाणा गांव के लोगों ने बारी-बारी से उद्योग मंत्री को अपने नुकसान के बारे में बताया।
‘‘माशू गांव के क्षतिग्रस्त मकानों को एक-एक लाख मुआवजे की घोषणा’’बीती रात भारी वर्षा के कारण माशु पंचायत के अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव माशू में भारी तबाही हुई है। स्थानीय पंचायत के प्रधान सुनील  चैहान के नेतृत्व में गांव के लोगों ने उद्योग मंत्री को माशू गांव के लोगों के घरों तथा खेतों व वाहनों को हुए नुकसान के बारे में जानकारी दी। कुछ महिलाओं ने उद्योग मंत्री के समक्ष विलाप करते हुए कहा कि पाई-पाई जोड़ कर बड़ी मुश्किल से उन्होंने सिर ढकने के लिए मकान बनाए जो एक ही रात में तबाह हो गए। हर्षवर्धन चैहान ने मौके पर इस गांव के पूरी तरह क्षतिग्रस्त मकानों के एवज में एक-एक लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की और राजस्व अधिकारियों को तुरंत से नुकसान का आकलन करने व राहत राशि प्रदान करने के निर्देश दिए।उद्योग मंत्री ने जामना, कफोटा तथा शिलाई में लोगों की समस्यायें सुनी और हाल ही की बरसात के कारण हुए नुकसान की जानकारी अलग-अलग पंचायतों के प्रतिनिधियों से प्राप्त कर के लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र की सड़कों, पेयजल योजनाओं तथा बिजली योजनाओं की तुरंत बहाली के लिए दिन-रात कार्य करें और लोगों को राहत पहुंचाए।‘धर्म-कर्म और अध्यात्मवाद में गहरी आस्था है पहाड़ के लोगों की‘‘ अपने विधानसभा क्षेत्र शिलाई के कफोटा पहुंचने पर उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने क्षेत्र की अनेक पंचायतों द्वारा आयोजित किए गए भागवत कथा में भाग लिया और यज्ञ में आहुति डाली।
इस अवसर पर विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि पहाड़ के लोगों की धर्म-कर्म और अध्यात्मवाद तथा देवी-देवताओं में गहरी आस्था है। लोगों की दिनचर्या देवी देवताओं के नाम से शुरू होती है। उन्होंने कहा कि यहां गांव गांव में देवी देवताओं का वास है और लोग बड़ी श्रद्धा के साथ इनकी पूजा अर्चना करके अपने को धन्य समझते हैं। उन्होंने भागवत पुराण कथा के आयोजकों को अपनी ओर से 51000 रुपये की राशि प्रदान की।
उद्योग मंत्री ने कहा कि वह शिलाई की जनता के लिए मंत्री नहीं बल्कि उनके सेवक है और दिन-रात लोगों की सेवा के लिए उनकी समस्याओं के समाधान के लिए अपने आप को समर्पित किए हुये हैं। उन्होंने कहा कि आज सिरमौर जिला विकास के क्षेत्र में प्रदेश के किसी भी अन्य क्षेत्र से पीछे नहीं है। सड़कों की बात हो, शिक्षा की बात हो या अन्य विकास कार्यों की बात हो, सिरमौर तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शिलाई क्षेत्र सैलानियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा जिला में पर्यटन के साथ-साथ औद्योगिकरण की भी बड़ी संभावनाएं है। हमारी सरकार पर्यटन गंतव्य का पता लगाकर उन्हें विकसित करने के प्रयास कर रही है और साथ ही उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हो।
हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि हमारी सरकार केवल अनावश्यक भवनों के निर्माण को ही नहीं बल्कि शिक्षण और स्वास्थ्य संस्थानों में स्टाफ की कमी को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा समूचा प्रदेश हाल ही की भारी बरसात के कारण आपदा की चपेट में आया है इस घड़ी में सरकार लोगों के साथ खड़ी है।
उन्होंने कहा कि अकेले शिलाई विधानसभा क्षेत्र में 400 से 500 घरों को नुकसान पहुंचा है और हमारा प्रयास है कि क्षतिग्रस्त मकानों को प्रदेश सरकार एक एक लाख रुपए की मुआवजा राशि प्रदान करेगी।
हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि वह अपने 2 दिनों के प्रवास के दौरान शिलाई विधानसभा क्षेत्र पावटा के विभिन्न बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों तक पहुंचकर लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करेंगे।
‘‘उद्योग मंत्री के प्रवास के दौरान उपस्थित रहे’’
मंडल अध्यक्ष सीताराम शर्मा, महासचिव जगत सिंह पुंडीर, डीपीआर ओ प्रेम ठाकुर, एसबीएम सुरेश सिंघा , लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता नरेंद्र वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थान के चुने हुए प्रतिनिधि कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी इस दौरान मंत्री के साथ उपस्थित रहे।

Read Previous

शिक्षा विभाग को 31 अगस्त तक डिजिटाईज़ करने का लक्ष्य: मुख्यमंत्री

Read Next

अवैध खनन के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें अधिकारी-उपायुक्त

error: Content is protected !!