Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

आयुर्वेद अस्पताल में मार्च माह से इंडोर की सुविधा बंद

News portals-सबकी खबर (नाहन )

जिला के नाहन स्थित जिला आयुर्वेद अस्पताल गत आठ महीने से सौतेले बच्चे की तरह काम कर रहा है। आयुर्वेद अस्पताल में मार्च माह से इंडोर की सुविधा बंद है। जिला भर से आयुष पद्धति पर अपने विभिन्न रोगों का उपचार करवा रहे लोगों को जिला आयुर्वेद अस्पताल नाहन के इंडोर विभाग में आईपीडी की सुविधा नहीं मिल रही है। कारणवश जिला के विभिन्न हिस्सों से आयुर्वेद चिकित्सा उपचार के लिए नाहन आने वाले लोगों को ओपीडी में चिकित्सक को दिखाने के बाद अपने घरों को वापस रवाना होना पड़ता है।

हैरानी की बात तो यह है कि जिला आयुर्वेद अस्पताल नाहन का जो अपना भवन मेडिकल कालेज नाहन के साथ में था उसे कोविड लैब व कोविड वार्ड के लिए आयुर्वेद विभाग से ले लिया गया है तथा आयुर्वेद विभाग को सौतेले बच्चे की तरह राजकीय महाविद्यालय नाहन के पुराने साइंस ब्लॉक में कुछ अस्थायी परिवर्तन कर शिफ्ट कर दिया गया है। फिलहाल साइंस ब्लॉक के इस भवन में केवल ग्राउंड फ्लोर में ही जिला सिरमौर के जिला आयुर्वेद अस्पताल को कुछ हिस्से में एडजेस्ट किया गया है। इसके अलावा इस पांच मंजिला भवन की ग्राउंड फ्लोर व पहले मंजिल के हिस्से को आयुष कोविड अस्पताल बनाया गया है। गौर हो कि जिला आयुर्वेद अस्पताल के भवन को गत अप्रैल माह से कोविड लैब व कोविड वार्ड में तबदील कर दिया गया है जिसके बाद पूरी तरह से आयुर्वेद विभाग के इस भवन को अब मेडिकल कालेज के अधीन कर दिया गया है।

आयुर्वेद विभाग को यहां से शिफ्ट कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक सरकार के सचिव स्तर पर पूरी तरह से यह तय किया गया था कि आयुर्वेद अस्पताल को तभी यहां से शिफ्ट किया जाएगा जब पूरी सुविधाएं आयुर्वेद विभाग को नए भवन में उपलब्ध करवाई जाएंगी। कोविड का हवाला देकर आयुर्वेद विभाग से आयुर्वेद अस्पताल के अपने भवन को पूरी तरह से खाली तो करवा दिया गया है, परंतु विभाग को जो नाहन महाविद्यालय का साइंस ब्लॉक है उसके केवल छोटे से हिस्से में अभी एडजेस्ट किया गया है।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक जिला आयुर्वेद अस्पताल को साइंस ब्लॉक में शिफ्ट करने के लिए मेडिकल कालेज नाहन द्वारा 1.92 करोड़ रुपए की राशि आयुर्वेद विभाग को भवन के निर्माण के लिए दी जानी थी, परंतु अभी यह राशि भी जारी नहीं हुई है। जिला आयुर्वेद विभाग की ओर से पूरी फाइल बनाकर विभाग व सचिव के साथ-साथ प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री को सौंप दी गई है, परंतु अभी इस दिशा में कोई कार्य आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

उधर, इस सिलसिले में जिला आयुर्वेद अधिकारी सिरमौर डा. राजेंद्र देव शर्मा से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिला आयुर्वेद अस्पताल की आईपीडी, पंचकर्मा व अन्य सुविधाएं बंद पड़ी हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज से 1.92 करोड़ रुपए की राशि मिलनी थी वह नहीं मिली है। डा. राजेंद्र देव शर्मा ने बताया कि जिला आयुर्वेद अस्पताल की रोगी कल्याण समिति व अन्य कार्य भी पूरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में पूरी रिपोर्ट व फाइल सरकार को दी गई है।

Read Previous

अल्टो कार खाई में गिरने से एक ही परिवार के 7 लोग घायल

Read Next

टटियाना पंचायत ने पेश की एकता की मिसाल ,महासू देवता के दरबार में हुआ पंचायत का निर्विरोध चयन , पर्ची से हुआ फैसला

error: Content is protected !!