Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

औद्योगिक क्षेत्र धर्मपुर में एक उद्योग में हादसा; एक की जान गई ,दम घुटने से छह घायल, पीजीआई रैफर

News Portals-सबकी खबर (बीबीएन )

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत धर्मपुर स्थित पिडिलाइट उद्योग में केमिकल टैंक में ब्लास्ट के बाद हुए केमिकल रिसाव से एक प्रवासी कामगार की दम घुटने से मौत हो गई, जबकि छह अन्य पीजीआई में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे हैं। पीडि़तों में चार महिलाएं व एक बच्चा भी शामिल है। इसके अलावा एक गाय व दो बछड़े भी दम घुटने से मौत की नींद सो गए। बता दें कि कंपनी परिसर से सटी 30 झुग्गियों में करीब 100 प्रवासी रह रहे थे, जिनमें धमाके के बाद अफरा-तफरी मच गई। इन लोगों ने भाग कर जान बचाई।

प्रशासन ने प्रवासी कामगारों को थाना स्कूल में शिफ्ट कर दिया है, जबकि पुलिस ने इस मामले में उद्योग प्रबंधन के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से बंद पड़े फेविकोल निर्माता पिडिलाइट कंपनी के धर्मपुर (बद्दी) स्थित उद्योग में यह घटना देर रात करीब एक बजे घटी, जिसकी चपेट में उद्योग के साथ सटी झुग्गियो में रह रहे प्रवासी कामगार आ गए । बता दे की  उद्योग के भीतर वेम (विनायल एसिटेट मोनोमर)  केमिकल के टैंक में एक जोरदार धमाका हुआ, जिसके बाद केमिकल रिसाव से झुग्गियो में सोए प्रवासियों का अचानक दम घुटने लगा, तो वहां अफरा-तफरी मच गई। इस हादसे में उत्तर प्रदेश निवासी सिराज खान की मौत हो गई, जबकि चार महिलाएं व एक बच्ची को प्राथमिक उपचार के बाद  पीजीआई रैफर कर दिया है।

एक पीडि़त का नालागढ़ अस्पताल में उपचार चल रहा है। इस दौरान जानलेवा केमिकल की गंध से तीन मवेशियों की भी मौत हो गई है। पुलिस को दिए बयान में फुल मोहम्मद निवासी गांव ललैई जिला बदायूं उत्तर प्रदेश ने बयान दर्ज करवाया कि रात करीब एक बजे बड़े जोर का धमाका हुआ। उद्योग परिसर में गैस टैंक फटने से काफी जहरीली गैस निकली, जिससे इन सभी की सांसें बंद होने लगी और औरतें व बच्चे अचेत हो गए। उधर, कंपनी के इंजीनियरिंग हैड जसविंदर राणा ने बताया कि कंपनी में वेम केमिकल के तीन टैंक हैं और बीच वाले  टैंक में धमाका हुआ है। इस टैंक की केपेसिटी 200 केएल है, लेकिन धमाके से पहले सिर्फ उस टैंक में 10 केएल ही केमिकल था। कंपनी बंद थी और धमाके के कारण का पता नही लगा है। वहीं एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा ने बताया कि मृतक के परिवार को 20 हजार व घायलों को दो-दो हजार रुपए की फौरी राहत दी गई है। जिला बद्दी पुलिस अधीक्षक रोहित मालपानी ने बताया कि कंपनी प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

Read Previous

बाहरी  राज्यों से आने वाले हिमाचल के प्रवेश द्वारों पर ही कोरोना टेस्ट होंगे, रैपिड टेस्ट की रिपोर्ट मात्र 15 मिनट में आएगी

Read Next

भयानक आग से 100 वर्ष पुराना छह कमरों का स्लेटपोश मकान जल कर राख

error: Content is protected !!