Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

सोलन में प्रिंसीपल ने अपने खर्चे पर बनवाया साइंस पार्क, कठिन सब्जेक्ट को लेकर दूर होगा डर

News portals-सबकी खबर (शिमला )

बच्चों के लिए कठिन विषय को आसान बनाने के लिए नई शिक्षा नीति के तहत हालांकि अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन सोलन के एक सरकारी स्कूल ने ऐसा पार्क तैयार किया है, जो सभी स्कूलों के लिए मिसाल बन गया है। खास बात यह है कि स्कूल की मुख्याध्यापिका ने अपने खर्चे पर खुद यह पार्क तैयार किया है। राजकीय उच्च पाठशाला खररहट्टी सोलन में साइंस पार्क तैयार किया गया है। प्रदेश में यह पहला ऐसा पार्क है, जिसमें छठी से दसवीं कक्षा तक के विज्ञान और गणित के मॉडल स्कूल परिसर में लगाए गए हैं। यहां की मुख्य अध्यापिका ममता गुप्ता ने खुद यह पहल की है और पूरे प्रदेश में मिसाल कायम की है।

उन्होंने बताया कि बच्चों के मनमन से गणित और विज्ञान का डर दूर करने के लिए और विषय को दिलचस्प बनाने के लिए इस पार्क का निर्माण किया गया है। बच्चे जब भी पार्क में आते हैं।उन्हें खेल-खेल में ही काफी जानकारी मिल जाती है। इस पार्क में ऊष्मा का अवशोषण, सौर मंडल, मिथेन जैसे अनेक मॉडल तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रांगण में पक्षियों को रहने के लिए तीन मंजिला घर बनाया गया है, जिसे पक्षीशाला का नाम दिया गया है। इसमें बच्चे बारी-बारी से सुबह-शाम दाना डालेंगे। मकसद बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही पक्षियों के लिए मिट्टी के बरतनों में पानी की व्यवस्था की गई है। बच्चों को जब बचपन से ही पक्षियों से प्यार होगा, तो वे बड़े होकर जंगल में कभी भी आग नहीं लगाएंगे और उससे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

स्कूल में जगह की कमी की वजह से इस पार्क में औषधीय पौधों लगाए गए हैं, जहां पेंटिंग के माध्यम से जल बचाओ, पेड़ लगाओ, ऊर्जा बचाओ जैसे अनेक संदेश दिए गए हैं। वहीं स्कूल का दौरा करने आए शिक्षा उपनिदेशक जगदीश नेगी ने इस पार्क की काफी सराहना की। उन्होंने कहा कि यह पार्क बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें पक्षियों के बारे में बतान और पर्यावरण को बचाने में काफी मददगार होगा। (एचडीएम)

Read Previous

एसएमसी अध्यक्ष ने तैयार करवाया स्कूल भवन, कुल्लू के पुंथल मिडल स्कूल को सुविधा देकर पेश की मिसाल

Read Next

मनाली के सेरी नाला में फटा बादल, लकड़ी से बना पुल बहा, कई वाहनों को नुकसान

error: Content is protected !!