Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 21, 2024

मरीजों की डबलिंग रेट, रिकवरी रेट के साथ डेथ रेट में भी आया सुधार

News portals-सबकी खबर (नई दिल्ली)

देश में कोविड-19 मरीजों के डबलिंग रेट, रिकवरी रेट और डेथ रेट, तीनों मोर्चों पर खुशखबरी मिल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अगरवाल ने गुरुवार को कोरोना पर प्रेस ब्रीफिंग के दौरान इसकी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने तीनों के अलग-अलग आंकड़े पेश किए, जिनसे पता चलता है कि कोरोना की लड़ाई में देश को बड़ी कामयाबी मिल रही है। अग्रवाल ने बताया कि देश का डबलिंग रेट लॉकडाउन से पहले 3.4 दिन था, जो अब बढ़कर 11 दिन हो गया है। इससे भी अच्छी बात यह है कि कुछ राज्यों का डबलिंग रेट राष्ट्रीय औसत से भी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु और पंजाब में 11 से 20 दिन का डबलिंग रेट है।

कर्नाटक, लद्दाख, हरियाणा, उत्तराखंड और केरल में कोविड-19 मरीजों का डबलिंग रेट 20 से 40 दिन के बीच पाया गया। वहीं, असम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में डबलिंग रेट 40 दिन से भी ऊपर पाया गया है। डेथ रेट पर अग्रवाल ने बताया कि अब तक देशभर में 3.2 फीसदी कोविड-19 मरीजों की मौत हुई है। मरने वालों में 65 फीसदी पुरुष, जबकि 35 फीसदी महिलाएं हैं। उम्र के लिहाज से बात करें तो 45 से कम उम्र के सिर्फ 14 प्रतिशत मरीजों की मौत हुई है। वहीं, 45 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र के 34.8 प्रतिशत मरीजों ने दम तोड़ा है। 60 से ऊपर 51.2 प्रतिशत कोरोना मरीजों की मौत हुई है। इनमें 60-75 वर्ष की उम्र के 42 प्रतिशत, जबकि 75 से ऊपर 9.2 प्रतिशत कोरोना मरीजों की मौत हुई है।

ध्यान देने की बात यह है कि कोविड-19 से मरने वाले 78 प्रतिशत मरीजों को कोई-न-कोई दूसरी बीमारी थी या वे उम्रदराज थे। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1718 नए केस आए और अब कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 33 हजार से ज्यादा हो गई है। 24 घंटों में 630 मरीज ठीक भी हुए हैं और अब तक देश में कुल 85 सौ से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। इस तरह देश में कोविड-19 रिकवरी रेट बढ़कर 25.19 फीसदी हो गया है। 14 दिन पहले रिकवरी रेट सिर्फ 13.06 फीसदी था। इससे पता चलता है कि रिकवरी रेट के मामले में देश को तेजी से कामयाबी मिल रही है।

Read Previous

कोविड-19 से संक्रमित होने की संख्या बुजुर्गों में अपेक्षाकृत कम – दिल्ली

Read Next

देश एवं प्रदेश की जनता द्वारा उदारतापूर्वक मुख्यमंत्री राहत कोष में 55 करोड़ हुई दान की राशी

error: Content is protected !!