Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को खूब पसंद आई सिरमौरी नाटी, शिमला राजभवन में आसरा के कलाकारों ने बांधा समां

News portals-सबकी खबर (शिमला )

शुक्रवार रात्रि राजभवन शिमला में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सम्मान में हुए स्टेट डिनर से पूर्व आयोजित सांस्कृतिक संध्या में आसरा के कलाकारों ने जिला सिरमौर की पुरात्तन सांस्कृतिक विरासत को लोक गीतों व लोक नृत्यों के माध्यम से बेहद आकर्षक और संजीदा ढंग से महामहिम व अन्य सभी अतिविशिष्ट अतिथियों के समक्ष इस तरह से प्रदर्शित किया कि स्वयं महामहिम भी लोक कलाकारों की तारीफ किए बगैर नहीं रह सके।

आसरा के गुरु राष्ट्रपति द्वारा सम्मान प्राप्त विद्यानंद सरैक व जोगेंद्र हाब्बी द्वारा गुरु शिष्य परंपरा के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कलाकारों से तैयार कार्यक्रम का राजभवन में अतिविशिष्ट मेहमानों के समक्ष प्रस्तुत किया गया।प्रथम प्रस्तुति सिरमौर की आसरा संस्था के कलाकारों द्वारा देव आराधना दीपक नृत्य से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज किया गया। सिरमौरी वेशभूषा से सुसज्जित कलाकारों के मंच पर प्रवेश करते ही पूरा हॉल लोक वाद्य यंत्रों की धुन व सिरमौर बोली में देव आराधना के गीतों व नृत्य के सांस्कृतिक माहौल में झूम उठा।

इसी कड़ी में सिरमौरी हाटी संस्कृति प्रधान रिहाल्टी गी नृत्य व भरथरी नृत्य में कलाकारों का अंदाज देखने लायक था, जिसमें कि महामहिम के साथ-साथ बैठे अतिविशिष्ट अतिथि भी लोक वाद्यों की ताल के साथ-साथ तालियों को हल्के अंदाज में बजाते ताल मिलाते हुए आनंदित हो रहे थे। आसरा के कलाकारों की प्रस्तुतियों पर तालियों की खूब भरमार रही। परात नृत्य के अंदाज ने सभी दर्शकों को अचंभित कर डाला। इसी कड़ी में स्वांगटी गी नृत्य में कलाकारों के कदमताल व हुड़क नृत्य का अंदाज देखते ही बन रहा था। महामहिम व अतिविशिष्ट अतिथियों ने कार्यक्रम के समापन के समय बेहद तालियों से कलाकारों को दात दी।आसरा के लोक कलाकारों में विद्यानंद सरैक व जोगेंद्र हाब्बी के अलावा प्रसिद्ध सिरमौरी लोक गायक धर्मपाल चौहान व रामलाल वर्मा, सुनपति ढोलक वादक संदीप व रमेश, शहनाई वादक बलदेव व सोहन, करनाल वादक मुकेश, लोक नर्तकों में गोपाल, चमन, अमी चंद, जोगिंद्र, सरोज, अनु, लक्ष्मी, अमन सरस्वती आदि कलाकारों ने भाग लिया।
 सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात कलाकारों के साथ समूह चित्र के समय कलाकारों से बात करते हुए महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुक्त कंठ से कलाकारों की प्रशंसा की तथा पुरात्तन सांस्कृतिक विरासत को सहेजने व संरक्षण हेतु कलाकारों को बधाई भी दी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम की स्तरीय प्रस्तुति के लिए सभी कलाकारों से बात करते हुए बेहद खुशी जाहिर की।
Read Previous

देर रात कालीढांग के समीप फिर हुआ भूस्खलन , 6 घंटे बाद भी नही खुला मार्ग , लोग परेशान

Read Next

हिमाचल प्रदेश आज से बारिश का दौर शुरू,प्रदेश में 20 और 21 सितंबर को जमकर बरसेंगे मेघ

error: Content is protected !!