Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

भारत-चीन एलएसी विवाद में हिमाचल सरताज बन गया है। स्पीति तथा किन्नौर से सटे भारत-चीन बॉर्डर में आईटीबीपी तथा सेना कमांडिंग पॉजिशन में हैं।

News portals-सबकी खबर (शिमला)

भारत-चीन एलएसी विवाद में हिमाचल सरताज बन गया है। स्पीति तथा किन्नौर से सटे भारत-चीन बॉर्डर में आईटीबीपी तथा सेना कमांडिंग पॉजिशन में हैं। स्पीति घाटी स्थित लेपचा बॉर्डर पर चीन की चौकियां हिमाचल के पांव तले हैं। किन्नौर के शिपकिला स्थित बॉर्डर पर भी चीन की चेकपोस्ट हिमाचल की पहाड़ी से पांच किलोमीटर नीचे है। इस कारण इन दोनों बॉर्डर पोस्ट पर आईटीबीपी तथा भारतीय सेना को चीनी फौज खड़ी गर्दन निहार रही है। यही वजह है कि हिमाचल से सटे बॉर्डर से चीन पूरी तरह डरा हुआ है। चाह कर भी चीनी सैनिक इन दोनों बॉर्डर में घुसपैठ नहीं कर सकते हैं।

इस सीमांत पट्टी का दौरा कर लौटे लाहुल-स्पीति तथा किन्नौर के एसपी ने मुख्यालय को भेजी अपनी रिपोर्टिंग में कहा है कि बॉर्डर में तैनात हमारे जवानों के हौसले पूरी तरह बुलंद हैं। बताते चलें कि स्पीति घाटी के समदो से 22 किलोमीटर दूर लेपचा बॉर्डर है। किसी समय यहां स्पीति घाटी के लोगों की रिहायश थी। दशकों पहले इन लोगों को लेपचा से समदो शिफ्ट कर दिया गया था। बहरहाल देश की फौज के लिए सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि लेपचा चेकपोस्ट चीनी सरहद से करीब दो किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। इस पोस्ट में फ्रंटलाइन पर आईटीबीपी के करीब 250 जवान तैनात हैं।

इसके अलावा डोगरा स्काउट, साढा बैटरी तथा 15 बिहार की तीनों रेजीमेंट के 600 से ज्यादा जवान सीना चौड़ा कर सरहद पर डटे हैं। इस चेकपोस्ट से नीचे की तरफ चीनी गांव व फौज की टुकडि़यां तैनात हैं। यही चीन के लिए सबसे बड़ी चिंता है। इसी तरह किन्नौर जिला के पूह उपमंडल से करीब 35 किलोमीटर दूर शिपकिला में आईटीबीपी ने फ्रंट मोर्चा संभाला है। हिमाचल की ऊंची पहाड़ी पर स्थित चेकपोस्ट का यह बॉर्डर एरिया भी चीन के लिए सबसे बड़ी टेंशन है। इस बॉर्डर पर भी देश की फौज कमांडिंग पॉजिशन पर है। इस कारण चीनी सैनिक हिमाचल से सटी इस सीमा पर न घुसपैठ की सोच सकते हैं और न ही भारतीय सेना का मुकाबला करने में सक्षम हैं। इसी कारण चीन की फौज सप्ताह में एक-दो बार समदो तथा शिपकिला के उस तरफ रेकी के लिए अपने हेलिकॉप्टर भेज रही है।

Read Previous

राजगढ़ के खैरी में एक 75 वर्षीय वृद्ध की बेरहमी से हत्या

Read Next

चीन को दिया जाये मूहतोड़ जवाब : भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब व शिलाई क्षेत्र

error: Content is protected !!