Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 14, 2024

प्रदेश में पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी ,आज मंडी, कुल्लू, सोलन, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, लाहौल-स्पीति व किन्नौर में बारिश की संभावना

News portals-सबकी खबर (शिमला ) हिमाचल प्रदेश में मानसून के रफ्तार पकड़ने की संभावना है। प्रदेश में पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के कई भागों में 10 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज मंडी, कुल्लू, सोलन, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, लाहौल-स्पीति व किन्नौर के कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने पर्यटकों व स्थानीय लोगों को संबंधित विभागों की ओर से मौसम को लेकर जारी एडवाइजरी व दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। बरसात में नदी-नालों से दूर रहने व भूस्खलन के प्रति संवेदनशील स्थानों की ओर न जाने की सलाह दी है।  ट्रैफिक टूरिस्ट व रेलवे पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि बरसात में प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों जैसे ऊपरी शिमला, किन्नौर, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और चंबा जिला में यात्रा करते समय मौसम और सड़क की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

किसी भी संकट की स्थिति में आपातकालीन नंबर 112 व 1077 व स्थानीय पुलिस स्टेशन के नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है। प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को पर्यटन विभाग की ओर से सलाह दी गई है कि यात्रा करते समय अपने मोबाइल की जीपीएस लोकेशन हमेशा ऑन रखें। मौसम की पूर्व जानकारी के अनुसार ही यात्रा आरंभ करें।  उधर ,मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पॉल ने एक वीडियो संदेश में कहा कि अगले चार से पांच दिनों में मानसून फिर सक्रिय रहेगा। इस दौरान कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इससे बिजली-पानी आपूर्ति बाधित होने, भूस्खलन, बाढ़ आने, कम दृश्यता जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसको लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में भी कमी आएगी।

Read Previous

आपदाओं से निपटने को सुदृढ़ किया जाएगा राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल: जगत सिंह नेगी

Read Next

प्रदेश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को मिलेगा दो-दो किलोग्राम ज्यादा आटा और चावल

error: Content is protected !!