Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

74वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में स्वास्थ्य मंत्री ने ध्वजा रोहण कर ली परेड़ की सलामी

*जिला में 73 हजार आयुष्मान व 30 हजार 981 हिमकेयर कार्ड धारकों के निःशुल्क इलाज पर व्यय किए 4 करोड़*

News portals-सबकी खबर(नाहन)

74वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि डॉ0 राजीव सहजल ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजा रोहण कर परेड़ की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस का अवसर, उन महान देशभक्तों व स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करने का दिन है जिन्होंने मां भारती को गुलामी की जंजीरों से आज़ाद करने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया।


उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 1947 को इसी दिन स्वतंत्रता सैनानियों के लम्बे सघर्ष और सर्वोच्च बलिदानों के उपरांत, हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। इस अवसर पर उन्होंने हाल ही में, लद्दाख की गलवान घाटी के पैट्रोलिंग प्वाइंट पर तथा अन्य क्षेत्रों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए, शहादत पाने वाले प्रदेश के वीर सैनिकों को याद किया। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सभी देशवासी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और समूचा विश्व हमारी ताकत व क्षमता का लोहा मान रहा है।


उन्होंने कहा कि जिला में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के 206 स्वास्थ्य संस्थान कार्यरत है जिनमें एक मेडिकल कॉलेज, 5 सिविल अस्पताल, 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 150 स्वास्थ्य उप-केंद्रों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त 17 स्वास्थ्य संस्थान भवनों के निर्माण पर लगभग 2 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है।


इसी तरह डॉ0 वाई.एस. परमार मेडिकल कॉलेज नाहन के नए भवन के निर्माण और अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाऐं प्रदान करने के लिए 261 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित इस भवन को तैयार कर शीघ्र ही लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा और जिला में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए डॉ0वाई0एस0परमार मेडिकल कॉलेज नाहन में 1 करोड़ 89 लाख की लागत से सैंपल जांच लैंब स्थापित की गई है।


जिला सिरमौर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 73 हजार आयुष्मान कार्ड बनाए है तथा इस योजना के अतंर्गत 3 हजार 680 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया है जिस पर 2 करोड 35 हजार की राशि व्यय हुई। इसी प्रकार जिला सिरमौर में 30 हजार 981 हिमकेयर कार्ड बनाए गए तथा 3 हजार 828 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया जिस पर 1 करोड़ 64 लाख की राशि व्यय की गई।


उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में 37 हजार 958 पात्र वृद्ध, और दिव्यांग व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है जिसके तहत वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान 01 अरब 19 करोड 88 लाख रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है।


उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में लो वोल्टेज की समस्या के निराकरण के लिए 65 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है जिसके अतंर्गत 97 किलोमीटर नई एच टी लाइन, 32 किलोमीटर नई एलटी लाईन, 7 नए विद्युत सब स्टेशन स्थापित किए जा रहे है। इसके अतिरिक्त जिला में मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अतंर्गत बीपीएल परिवारों के उपभोक्ताओं को 3 हजार नए विद्युत कुनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त जिला सिरमौर में इस वित वर्ष के दौरान पेयजल तथा सिंचाई योजनाओं पर 35 करोड़ रूपये से अधिक की राशि व्यय की जा रही है।


उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर के धौलाकुआं में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास इसी माह 4 अगस्त को कर दिया गया है जिस पर प्रथम चरण में 392 करोड़ व्यय की राशि व्यय की जाएगी। इस संस्थान के खुलने से जिला सिरमौर शिक्षा के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अपनी दस्तक दे चुका है ।
इससे पहले उन्होने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चौगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली । परेड में कमांडर एएसआई रूपिन्द्र शर्मा की अगवाई में जिला पुलिस पुरूष की टुक्कड़ी, परेड कमंाडर मीना देवी की अगवाई में महिला होम गार्ड की टुकड़ी और परेड कमांडर अनिल ठाकुर, पुरूष होम गार्ड की टुकडी व परेड कमांडर राजेन्द्र सिंह थापा की अगवाई में होम गार्ड बैंड की टुकड़ी ने भाग लिया। सब-इंस्पेक्टर तनुजा ठाकुर ने परेड का नेतृत्व किया ।


इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा तैयार किए गए मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की स्मारिका का विमोचन किया और आयुर्वेदिक विभाग कि आयुष किट प्लस लॉन्च की गई जोकि कोरोना संक्रमण से ग्रस्ति लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है।
डॉ0 सहजल ने गोविन्दगढ मौहल्ला की गुरप्रीत कौर और रेडक्रास सोसायटी के वाहन चालक रामसिंह को कोरोना वारियरस के रूप में सम्मानित किया।


इस मौके पर सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप, नाहन के विधायक डॉ0राजीव बिंदल,कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर डॉ आर.के. परूथी, पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, एसडीएम विवेक शर्मा, सहायक आयुक्त प्रियंका चन्द्रा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष प्रदाप ठाकुर, नगर परिषद नाहन की अध्यक्षा रेखा तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

Read Previous

आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी करें एकजुट होकर कार्य -सुरेश भारद्वाज

Read Next

17 और 18 अगस्त को पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

error: Content is protected !!