Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

34 वार्डों में लगाए जाएंगे हेल्थ एटीएम, बीस मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

News portals-सबकी खबर (शिमला )

शिमला नगर निगम की परिधि में आने वाले 34 वार्डों में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इनमें रूटीन के सभी टेस्ट मुफ्त होंगे। बीस मिनट में रिपोर्ट भी मिल जाएगी। एटीएम में एक कर्मचारी होगा, जो टेस्ट से संबंधित सारी औपचारिकताओं को पूरी करेगा। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले वह एक सेमिनार में लखनऊ गए थे। वहां उन्हें इस बारे में जानकारी मिली। यह मुंबई की कंपनी है, जो इस तरह के एटीएम लगाती है। लखनऊ में यह शुरू हो चुका है। इससे मोबाइल टेस्ट वैन की जरूरत भी नहीं रहेगी। लोगों को अस्पतालों में लंबी लाइनों से भी निजात मिल जाएगी।

एक एटीएम की कीमत करीब 15 लाख रुपये है। इसको लेकर संबंधित कंपनी ने सरकार के समक्ष प्रस्तुति दे दी है। मंजूरी के बाद ये हेल्थ एटीएम शिमला के हर वार्ड में स्थापित कर दिए जाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो प्रदेश के दूसरे जिलों में भी इसे शुरू किया जाएगा। हेल्थ एटीएम में होंगे ये टेस्ट हेल्थ एटीएम के माध्यम से रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी, ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल आदि जैसी जांचें सरलता से लोगों को उपलब्ध हो पाएंगी। बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित पैरामीटर की जांच भी हो सकेगी।

एनजीटी के ऑर्डर को हाईकोर्ट में चुनौती देगी हिमाचल सरकार हिमाचल प्रदेश सरकार जल्द एनजीटी के ढाई मंजिल से ज्यादा ऊंचे भवन पर रोक के आदेश को हाईकोर्ट में रिट पिटीशन के जरिये चुनौती देगी। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि ट्रिब्यूनल के रोक के आदेश की वजह से राजधानी में सरकारी बिल्डिंगों तक के निर्माण और नक्शे पास कराने में मुश्किल आ रही है। साथ ही आम लोगों को भी इससे खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है।इसी तरह राज्य सचिवालय के नए बन रहे एक्सटेंशन भवन का मामला भी उलझ गया है। उन्होंने कहा कि इन्हीं बिंदुओं पर एनजीटी के दखल को चुनौती दी जाएगी।

Read Previous

डिपुओं में घटे सरसों तेल के दाम

Read Next

महिला के बेजान बाजू में चिकित्सकों ने डाल दी जान

error: Content is protected !!