Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में तीन से पांच मई तक ओलावृष्टि और अंधड़ की चेतावनी जारी

News portalsसबकी खबर (शिमला )

बारिशा और ओलावृष्टि से पदेश भर में भारी नुकसना हुआ है, वही हिमाचल में बारिश के पूर्वानुमान के बीच शुक्रवार का दिन इस सीजन का अभी तक सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ। चटक धूप खिलने से ऊना में इस साल का अभी तक सबसे अधिक पारा 38 डिग्री दर्ज हुआ। कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर में भी गर्मी से पसीने छूटना शुरू हो गए हैं। राजधानी शिमला में इस सीजन का शुक्रवार सबसे गर्म दिन रहा। शहर में अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज हुआ। उधर, प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में तीन से पांच मई तक ओलावृष्टि और अंधड़ की चेतावनी जारी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आ रहे इस बदलाव से प्रदेश के सभी जिलों में सात मई तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है।

शुक्रवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। धूप खिलने से अधिकतम तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। ऊना में अधिकतम तापमान 38.0, बिलासपुर में 34.5, हमीरपुर में 34.3, कांगड़ा में 32.6, सुंदरनगर में 31.7, चंबा में 31.2, नाहन में 30.4, सोलन में 27.5, भुंतर में 30.4, धर्मशाला में 24.6, केलांग में 18.6 और कल्पा में 22.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गुरुवार रात को नाहन में न्यूनतम तापमान 19.1, कांगड़ा में 16.5, ऊना में 18.5, शिमला में 13.6 और धर्मशाला में 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

अप्रैल में प्रदेश के आठ जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, हमीरपुर, बिलासपुर और कांगड़ा में सामान्य से ज्यादा बादल बरसे। हालांकि तीन जिलों ऊना, किन्नौर और लाहौल स्पीति में कम बारिश होने से पूरे प्रदेश की औसत में सामान्य से नौ फीसदी कम बारिश दर्ज हुई।

अप्रैल में 60.2 मिलीमीटर को सामान्य बारिश माना गया है। इस साल अप्रैल में 54.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। किन्नौर, लाहौल स्पीति और ऊना जिला में कम बारिश होने से पूरे प्रदेश की औसत सामान्य से कमी हो गई।

 

Read Previous

पांवटा सब्जी मंडी में सरकार के आदेशों को ठेंगे पर रख कर, भारी मजमा लगा कर खरीदारी कर रहे उपभोक्ता

Read Next

अफीम समेत गिरफ्तार आरोपी को अदालत ने भेजा 5 दिन के पुलिस रिमांड पर

error: Content is protected !!