Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

कभी कर्फ़्यू और बंद से पीड़ित रहने वाला गुजरात आज शांति के साथ समृद्धि और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है

News portals- सबकी खबर (नई दिल्ली)

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री  भूपेन्द्र पटेल के कार्यकाल का सफलतापूर्ण एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्य और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए। इस अवसर पर अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि आज विश्वास से विकास कार्यक्रम के अवसर पर लगभग 1180 करोड़ रुपये के 519 कार्यों का उदघाटन और लोकार्पण हुआ है जो गुजरात के विकास की कभी ना रुकने वाली यात्रा का एक महत्वपूर्ण पडाव है। गृह मंत्री ने कहा कि इसमें उनके संसदीय क्षेत्र में 170 प्रकल्पों में 346 करोड़ रुपये के लोकार्पण और शिलान्यास शामिल है। उन्होने इसके लिए गुजरात सरकार का हृदय से आभार व्यक्त किया। शाह ने कहा कि आज नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विगत 20 वर्षों में गुजरात की जनता के विश्वास और सरकार द्वारा किए गए विकास को गति देने का भी दिन है।

गुजरात में पिछले 20 साल में शिक्षा, स्वास्थ्य, जल, उर्जा, कृषि, उधोग, समाज कल्याण और पर्यटन समेत हर क्षेत्र के अंदर एक आदर्श व्यवस्था बनाने का काम हुआ है। मोदीजी ने जिस परंपरा की स्थापना कि मौजूदा मुख्यमंत्री  पटेल के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार ने उसे  चरितार्थ कर दोगुनी गति से आगे बढ़ाया है और आज जमीन पर उसके परिणाम दिखाई दे रहे हैं। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में गत एक साल के अंदर गुजरात में कानून व्यवस्था, औधोगिक और कृषि विकास, रोजगार, विदेशी निवेश और खास कर प्राकृतिक खेती में जो काम हुआ है, उसने  पटेल के खिलाफ प्रश्न खडे करने वाले लोगो के मुँह बंद कर दिये हैं।  अमित शाह ने कहा कि पिछले एक साल में गुजरात ने प्रगति के हर क्षेत्र में एक नई ऊंचाई हासिल की है। गत 10 वर्षों में गुजरात की अर्थव्यवस्था ने 8.2 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है और कोरोना काल के बावजूद भूपेन्द्र पटेल ने उस विकासदर को बनाए रखा है, जो एक बहुत बड़ी सिद्धि है। गत एक वर्ष में गुजरात ने लगभग 18.14 प्रतिशत की उच्चतम उत्पादन ग्रोथ कर भारत के विकास में बहुत बडा योगदान दिया है।

अमित शाह ने कहा कि पिछले आठ साल में भारत में कुल 31.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया, उसमें से 57 प्रतिशत यानि 17.60 लाख करोड़ रुपये का निवेश सिर्फ गुजरात में आया है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात ने इस साल भी इस रिकॉर्ड को बरकरार रखा है। उन्होने कहा कि  भूपेन्द्र पटेल ने आज वेदांता के साथ 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपये का एक एग्रीमेन्ट किया है जो समग्र गुजरात को आत्मनिर्भर बनाने में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने और आगे बढ़ाने के लिए जो मंत्र दिया है उसे चरितार्थ करने में आज का एमओयू एक बहुत बडी सिद्धि हासिल करने के समान है। उन्होने कहा कि 2021-22 में देश के निर्यात का 30 प्रतिशत गुजरात ने किया है और यह सबसे बडा रिकॉर्ड और पिछले एक साल की सबसे बडी उपलब्धि है।

Read Previous

हिमाचल में सितम्बर महीने से ही ले सकते है पर्यटक बर्फ़बारी का आनंद

Read Next

तिब्बती नागरिकों के चीन की ओर से डीएनए संग्रह के प्रयास पर हिमाचल प्रदेश में विरोध शुरू

error: Content is protected !!