Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

ग्राम पंचायत झकण्ड़ो मे मनरेगा सहित विभिन्न मदों मे गड़बड़झाले जाचं करेगी विभागीय टीम

News portals-सबकी खबर (सिरमौर)

विकास खण्ड की ग्राम पंचायत झकण्ड़ो मे हुए मनरेगा सहित विभिन्न मदों मे  गड़बड़झाले की जाचं करने विभागीय टीम मौका का निरिक्षण करेगी। लगातार आ रही शिकायतें व मिडिया हस्तक्षेप के बाद विभाग ने पंचायत पर जांच बिठाई है। जानकारी के मुताबिक झकाण्ड़ो पंचायत के अंदर हुए विकास्तमक कार्यों मे सरकारी धन का दुरुपयोग व मौका पर घाटियां सामग्री का इस्तेमाल करने के आरोप लगते आए है इतना ही नही बल्कि प्रधान ने अपने गाव्ं के 200 मीटर दायरे मे चार पेयजल टैंक बनाए है जबकी पंचायत के अन्य कई गावों मे स्कीम तो दुर लेकिन प्रतिनिधि व कर्मचारी पहुचे ही नही है!

शिकायत यह भी है कि अधिकतर कार्यों मे सुरक्षा दिवारें, छतजल टैक, कैचुवा पीट, भूमि सुधार, सार्वजनिक पैयजल टैंक, लिंक सड़क मार्ग, गलियां, रास्ते एसी स्कीमे बनी है जिनमे अधिकतर कार्य मौका पर हुए ही नही है और कागजो का पेठ भरकर चहेतों को फायदा पहुचाया गया है स्थानिय पंचायत प्रधान द्वारा लाखो रुपये की स्कीमे केवल खुद के लिये बनाई गई है। स्थानिय लोगो की माने तो कहते है कि जितनी बार शिकायते की गई है उतनी बार पंचायत प्रधान, सचिव, तकनिकी सहायक उनपर स्थानिय नेताओ व परिजनो द्वारा  चुप रहने का दबाव बनाते है इसलिये वह अपने नाम सार्वजनिक नही करेंगे, विभाग भी जाचं मे हरबार लीपापोथी करता आया है उन्ही लोगो को जाचं मे भेजते है जिनकी पहले ही कमिशन फिक्स होती है। यह बडा कारण है इसलिये पंचायत प्रधान, सचिव व तकनिकी सहायक कहते है कि चाहे दिल्ली से जाचं टीम आ जाए हमारा कुछ नही बिगाड़ सकती है विकास। खण्ड कार्यालय से लेकर प्रदेश स्तर तक हमारे आदमी है जो लोगो की शिकायते चुटकी मे खत्म कर देंगे तथा जांच रिपोर्ट वही बनेगी जो पंचायत प्रतिनिधि व कर्मचारी चाहते है।

ग्रामीणो ने विभाग से अपील की है कि निष्पक्ष जांच होनी चाहीए, तथा दोषियों पर विभागीय कार्यवाही अम्ल मे लाई जानी चाहीए।विकास खण्ड अधिकारी शिलाई कवंर तनम्य ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि झकण्ड़ों पंचायत मे विकास कार्यों मे धांधलीया व सरकारी धन के दुरुपयोग की शिकायते उन्हे मिली है तथा मिडिया के माध्यम से कई स्कीमो मे धांधलीयों की पुष्टि हुई है इसलिये उन्होने कनिष्ट अभियंता सहित दो व्यक्तियों की जाचं टीम तेयार की है जो अगले दो दिनो तक झकाण्ड़ो पंचायत की हर विकास्तमक स्कीम का निरिक्षण करेगी। जो कार्य मौका पर नही है और सरकारी धन खर्च किया गया है उसका खाका तैयार करेगी,  यदि धांधलीया पाई गई तो जांच पूरी होने के पश्चात सख्त कार्यवाही के लिये जिला अधिकारियों को रिकार्ड प्रस्तूत किया जाएगा।

Read Previous

किसानों को कृषि उत्पाद बेचने की खुली आजादी देंगे कृषि सुधार कानून: डॉ मामराज पुंडीर

Read Next

चूड़धार में इस बार न रात्रि ठहराव की व्यवस्था न ही भंडारा

error: Content is protected !!