Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम से जन समस्याओं का हुआ त्वरित निपटारा-हर्ष वर्धन चौहान

News portals -सबकी खबर (नाहन) सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के नारग में आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के अवसर पर आज कुल 160 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 120 मांगे और 40 शिकायतें थी, इनमें से 81 मामलों का मौके पर ही समाधान किया गया तथा शेष मामलों को सम्बन्धित विभागों को शीघ्र निपटारे के लिए प्रेषित किया गया है।उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा संसदीय मामले मंत्री हर्ष वर्धन चौहान ने सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता करते अपने सम्बोधन में कहा कि भाजपा हमेशा ही विकास को राजनैतिक चश्मे से देखती रही है। हमारी सरकार संसाधनों को जुटाने की कोशिश कर रही है जबकि हमें केन्द्र सरकार की मदद नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आई आपदा से हुये भारी नुकसान की भरपाई प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों की है। उन्होंने कहा कि मोदी जी हिमाचल को अपना घर कह कर छलते रहे हैं, हिमाचल को उन्होंने कोई भी पैसा नहीं दिया, वह चुनाव में तो आयंेगे, पर हिमाचल में आपदा में नहीं आये।
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि एक साल का कार्यकाल ज्यादा नहीं होता, जिस त्रासदी से एक साल में हमारी सरकार गुजरी है ऐसा पहले कभी देखने को नहीं मिला। इस त्रासदी में करीब 500 लोगों की जाने गई हैं। उन्होंने कहा कि आपदा से क्षतिग्रस्त मकानों का मुआवजा 1.30 लाख रुपये से 7 लाख रुपये किया गया। प्रदेश में कुल 4500 करोड़ रुपये सरकारी और निजी संपति के नुसान की भरपाई सरकार ने अपने संसाधनों की है।उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू साधारण परिवार से हैं और सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण स्तर तक जनता से संवाद उनकी दूरदर्शी सोच का परिणाम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं जिसमें जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान हो रहा है।हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भ्रष्टाचार का अडडा बना दिया था किन्तु हम हिमाचल को विकास में सर्वोपरि रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार आम आदमी, गरीब आदमी की सरकार है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने शासन काल में सिरमौर में सड़कों की हालत बुरी तरह बिगड़ गई थी, कोई भी सड़क पक्की नहीं है, जाते-जाते 900 सरकारी कार्यालय बिना बजट के भाजपा ने खोल दिये। उन्होंने कहा कि दूसरे विधानसभा क्षेत्रों की तरह पच्छाद मंे भी संपूर्ण विकास कार्य चल रहे हैं।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पुरानी पैंशन बहाल करके 1.36 लाख कर्मचारियों को सुरक्षित और सुखी जीवन प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में भाजपा ने केवल 20 हजार भर्तियां ही की जबकि हमारी सरकार ने पहले ही साल में 20 हजार पदों को भरने की स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि 6500 शिक्षा विभाग तथा 4500 कर्मियों की भर्तियां जल शक्ति विभाग में की जा रही हैं। इसी प्रकार प्रदेश में वन रक्षकों की 2160 भर्तियां की जा रही है जबकि 1200 पुलिस कांस्टेबल तथा 900 पटवारियों की नियुक्तियां की जा रही हैं।हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि लोगों की अनेक समस्यायें हैं जो कि भाजपा सरकार से हमें विरासत में मिली हैं। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प हिमाचल को आत्म निर्भर बनाने का है और हम इसी लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनी तो उस समय 75000 करोड़ रुपये का ऋण प्रदेश पर था जबकि 11 हजार करोड़ रुपये की देनदारियां तो प्रदेश के कर्मचारियों की हैं।इससे पूर्व, नारग पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने उद्योग मंत्री का जोरदार ढंग से फूल मालाओं के साथ स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के उपरांत उद्योग मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के अवसर पर 37 विभिन्न राजस्व प्रमाण पत्र भी बनाये गये जिसमें 5 एफेडेविट तथा 2 इंतकाल भी शामिल हैं।
कार्यक्रम के अवसर पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया गया जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 60 रोगियों की जांच की गई जबकि आयुष विभाग द्वारा 140 रोगियों की जांच की गई तथा निशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई।प्रदेश सचिव कांग्रेस कमेटी दयाल प्यारी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष आनंद परमार, कांग्रेस मंडल अध्यक्ष रणधीर पंवार, उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा, पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा, पूर्व मंडल अध्यक्ष कांग्रेस समिति जय प्रकाश चौहान, उपाध्यक्ष कांग्रेस समिति मुनीलाल पंवार, जोन अध्यक्ष विजेंद्र सिंह, जिला अध्यक्ष कांग्रेस सेवा दल हरदेव राणा, अध्यक्ष युवा कांग्रेस वीरेंद्र जालटा, पंचायती राज संस्थाओं के सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी जिला व अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Read Previous

जमटा में 8 व 9 फरवरी को होगी वन मित्रों की शारीरिक दक्षता परिक्षा

Read Next

कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में कच्चे मकान को लेकर की गई घोषणाओं का क्या हुआ : जयराम ठाकुर

error: Content is protected !!