Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

जनसमस्याओं के निपटारे में अत्यंत कारगर सिद्ध हो रहा है सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम -विनय कुमार

News portals -सबकी खबर (नाहन)  विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी एवं जन हितैषी योजना “सरकार गांव के द्वार” कार्यक्रम जन समस्यायों के निपटारे में अत्यंत कारगर सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में इस कार्यक्रम का लाभ लोग उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के कमलाड़ पंचायत में आयोजित इस कार्यक्रम का आज स्थानीय लोगों ने भरपूर लाभ उठाया है।   विधानसभा उपाध्यक्ष आज रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के कमलाड़ पंचायत में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।विनय कुमार ने कहा कि प्रदेश में हाल ही में आई आपदा से सरकारी और निजी संपत्तियों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से प्रदेश की सड़कें, पेयजल योजनाएं, स्वास्थ्य संस्थाएं, शिक्षण संस्थान और अन्य सरकारी योजनाओं को हुए नुकसान की स्वयं भरपाई की है, जबकि केंद्र सरकार की ओर से किसी भी प्रकार का आर्थिक पैकेज राज्य को नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि ददाहू-बेचड़ का बाग सड़क के अपग्रेडशन पर  20 करोड़ की धनराशि व्यय की जाएगी जिससे क्षेत्र के हजारों लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस सड़क के अपग्रेडशन के लिए शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया आरंभ की जा रही है।उन्होंने कहा कि नाइनॉटी सड़क को विधायक  प्राथमिकता में डालकर इसका निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।उन्होंने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार गांव के द्वार कार्यकर्म में जितने भी पेयजल, सड़क, बिजली व अन्य जन समस्याएं प्राप्त हुए हैं, उनका समयबद्ध निपटारा करना सुनिश्चित बनाया जाये।उन्होंने कहा कि कमलाड़ सहित विभिन्न पंचायतों की लो-वोल्टेज की समस्या का समाधान निकाला जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों को बिजली की सही आपूर्ति हो सके।जिला प्रशासन की ओर से विनय कुमार को शॉल और टोपी भेंट कर सम्मानित किया गया।
 विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने आज विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया। उन्होंने लाभार्थियों से सरकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर विनय कुमार ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्होंने विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन प्रदर्शनियों के माध्यम से स्थानीय लोगों को विभिन्न विभागों की विकासात्मक योजनाओं की जानकारी हासिल हुई है।
    *86 जनसमस्यायें और विकासत्मक मांगे प्राप्त*
   सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के अवसर पर पर आज 86 जन समस्याएं और विकासत्मक मांग प्राप्त हुए जिनमे से अधिकतर जनसमस्यायों का मौके पर निपटारा किया गया और शेष को निपटारे के लिए विभागों को भेजा गया।
 *स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग ने जांचे 250 लोगों के स्वास्थ्य*
  सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत आज स्वास्थ्य विभाग ने 150 लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की जबकि आयुर्वेद विभाग ने  100 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की।
   इसी प्रकार पशुपालन विभाग ने 120 लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की। कौशल विकास निगम द्वारा 80 लोगों को निशुल्क प्रशिक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
  श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा 120 लोगों को विभाग की योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया।
   *60 लोगों के बने प्रमाण पत्र*
    आज सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में 60 लोगों के विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र मौके पर ही बनाए गए जिसमें हिमाचली बोनाफाइड, भूमि रिकॉर्ड, हिम केयर आदि प्रमाण पत्र शामिल है।
    इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।
   इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल. आर. वर्मा, पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा, एसडीएम रजनेश कुमार, तहसीलदार राजेंद्र ठाकुर, परियोजना अधिकारी डीआरडीए अभिषेक मित्तल, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण अरविन्द शर्मा, मुख्य चिकत्सा अधिकारी डॉक्टर अजय पाठक, बीडीओ परमजीत, कांग्रेस खंड अध्यक्ष उपेंद्र चौहान, कांग्रेस सचिव मित्र सिंह तोमर, महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्यामा ठाकुर, कांग्रेस ओबीसी सेल के अध्यक्ष आशा शर्मा, विभिन्न पंचायतों के प्रधान, कांग्रेस पदाधिकारी के अलावा लोक निर्माण, जल शक्ति, बिजली, बागवानी, क़ृषि स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य  विभागों के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
Read Previous

वन मित्र भर्ती के लिए फरवरी माह के प्रथम सप्ताह से आरम्भ होंगे शारीरिक परीक्षण

Read Next

नाना पाटेकर, राजपाल यादव ने मुख्यमंत्री से की भेंट

error: Content is protected !!