Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 22, 2024

डंपिग ग्राउंड में लगी आग, पांवटा शहर में छाया धुआं ।

न्यूज़ पोर्टल्स:सबकी खबर(पांवटा साहिब)

नगर परिषद में सफाई कार्य करने की एजेंसियां बदलती रहती हैं। लेकिन जो नहीं बदलती है वह काम करने के तरीके। शनिवार के दिन बढ़ते गर्मी के पारे में पांवटा साहिब के माँ यमुना नदी के तट के समीप डंपिंग साईड के पास कूड़े की ढ़ेर में शरारती तत्व द्वारा अचानक आग लगा दी है जिसमे कुछ ही क्षण में लगी आग ने अचानक विकराल रूप ले लिया। धीरे धीरे सुलग रही चिंगारी को तपती धूप में गर्मी भड़कने में पांवटा शहर में कोई कसर नहीं छोड़ी । घनी आबादी के किनारे लगी इस आग को बुझाने नगर परिषद पांवटा केे उपाध्यक्ष ने नगर थाना को फोन कर अग्निशमन यंत्र मंगवाया तब काफी मशक्कत के बाद उस पर नियंत्रण पाया जा सका। आग लगनेे की जगह के ठीक बगल में एक बस्ती ,अस्पताल, थाना, आस्था का मंदिर गुरुद्वारा, तहसील एवं अन्य रिहायशी मकान मौजू है । इस आग लगने से शहर में बहुत बढ़ा हादसा भी हो सकता है ।

जानकारी के अनुसार पांवटा साहिब के माँ यमुना नदी के किनारे डंपिंग पर कचरों को निपटाने का जो तरीका पहले था वह अभी भी चला आ रहा है। शहर में सफाई खुद नप काम करती है। वह इकट्ठा कूड़े कचरों की ढेर में आग जलाकर पहले तो मात्रा कम करती है फिर राख की ढेर व कूड़ों को शहर के किसी खाली स्थान पर ठिकाने लगा देती हैं। सूत्रों के मुताबिक शहर में प्रतिदिन करीब 12 से 13 टन कूड़ा निकलता है। इस कूडो को इकट्ठा कर शहर के बाहर माँ यमुना नदी के पास डंपिंग जगह पर गिराया जाता है ।

आग लगने से धुएं से पांवटा शहर में सांस लेना मुश्किल ।

पांवटा नगर परिषद के कूड़ा कचरा निस्तारण के इस तरीके से शहर में प्रदूषण की मात्रा बढ़ती जा रही है। शनिवार को डंपिंग साईड में आग लगने से पांवटा साहिब में धुंआ ही धुंआ दिख रहा है जिससे लोगो को स्वास्थ्य लाभ के सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। यह खास तौर पर उन लोगों को ज्यादा परेशान करती है जो सांस की बीमारियों से ग्रसित होते हैं। कूड़ा कचरा की ढेर में आग जला देने की वजह से नजदीकी सिविल अस्पताल में आए मरीजो को खासा परेशानी होती है। एक तो व्यक्ति बीमारी से ग्रस्त होता है ऊपर से इस धुंआ से बीमार लोगो को ओर बीमारी का खतरा रहेता है ।

डंपिंग साईड में गोवंश को भी कतरा।

शनिवार को मां यमुना नदी के तट के समीप डंपिंग साइट पर लगी आग के समीप दर्जनों गोवंश को भी देखा गए । जिसमें की लगी आग कूड़े-कचरे के ढेर के बीच फसे गोवंश आग की चपेट में आ सकते हैं हालांकि अभी तक भड़की आग के बीच गोवंश का कोई नुकसान का पता नही लग पाया है लेकिन भड़की आग से गोवंश को भी काफी नुकसान पहुचा होगा ।


उधर, नगर परिषद के उपाध्यक्ष नवीन शर्मा ने बताया कि डंपिंग साइट पर किसी शरारती तत्वों ने कूड़े मेंं अचानक आग लगा दी है ।सूचना मिलने पर अग्निशमन को आग लगने की सूचना दी गई है।

Read Previous

ददाहू क्षेत्र में नाबालिग बच्चे से लिया जा रहा था काम। चाइल्ड हेल्पलाइन की एक टीम ने किया रेस्क्यू ।

Read Next

देखिए …हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कहाँ अधिक तापमान और कहाँ न्यूनतम तापमान रहा ।

error: Content is protected !!