Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

अटल टल सुरंग के उद्घाटन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जगत प्रकाश नड्डा ने किया प्रधानमंत्री का हार्दिकआभार व्यक्त

News portals-सबकी खबर (शिमला)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  जगत प्रकाश नड्डा ने आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय  नरेन्द्र मोदी जी द्वारा हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग के उद्घाटन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी का हार्दिक आभार व्यक्त किया। ज्ञात हो कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के नेतृत्व में केंद्र की भाजपा-नीत एनडीए सरकार ने रोहतांग दर्रे के नीचे सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस सुरंग का निर्माण कराने का निर्णय किया था और सुरंग के दक्षिणी पोर्टल पर संपर्क मार्ग की आधारशिला 26 मई 2002 को रखी गई थी।नड्डा ने कहा कि हिमाचल वासी होने के नाते भी और एक भाजपा कार्यकर्ता की दृष्टि से भी बहुप्रतीक्षित अटल टनल के उद्घाटन के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ और सभी हिमाचल वासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से इस परियोजना को तेजी से निष्पादित करने और राज्य के लोगों की दशकों पुरानी मांग को पूरा करने के लिए मैं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी को हार्दिक धन्यवाद देता हूँ।

समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनी लगभग 9.02 किलोमीटर लंबी ‘अटल टनल’ दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है जो वर्ष भर देश को लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी।पहले घाटी करीब छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी। लगभग 3,300 करोड़ रुपए की कीमत से बनी अटल टनल देश की रक्षा के नजरिए से बहुत महत्वपूर्ण है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने दिसंबर 2019 में श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के सम्मान में सुरंग का नाम ‘अटल टनल’ रखने का निर्णय किया था। इस टनल से मनाली से केलांग की दूरी 3-4 घंटे कम हो ही जाएगी और अब मात्र महज डेढ़ घंटे तय की जा सकेगी। इससे मनाली और लेह के बीच की दूरी भी अब 46 किलोमीटर कम हो गई है। श्रद्धेय अटल बिहारी जी से मनाली में हुई एक मुलाक़ात का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने कहा कि इस टनल की नींव श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने 2002 में रखी थी। उन्होंने कहा कि श्रद्धेय अटल जी ने इस टनल के शिलान्यास के समय कहा था कि ये पत्थर हिमाचल प्रदेश के विकास की नींव का पत्थर है। भाजपा के केंद्र की सत्ता से हटने के बाद श्रद्धेय अटल जी एक बार मनाली आये थे तो उन्होंने मुझसे पूछा था कि टनल का काम कैसा चल रहा है

तो मैंने उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराया कि टनल का काम काफी धीमा चल रहा है। तब इस पर श्रद्धेय अटलजी ने कहा कि टनल के शिलान्यास का पत्थर जो मैंने रखा है, यह मेरे दिल पर रख गया है। तो मुझे इस बात की हार्दिक ख़ुशी है कि हिमाचल प्रदेश के विकास के जिस पत्थर को श्रद्धेय अटल जी ने रखा था, कांग्रेस ने जिस पत्थर को प्रदेश के विकास का रोड़ा बना दिया था, उसे हटा कर माँ भारती के सच्चे सपूत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हिमाचल प्रदेश में विकास के एक नए अध्याय की शुरुआत की है। अटल टनल के उद्घाटन से आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने न केवल मनाली और लाहौल स्पीति के बीच की दूरियां ख़त्म की हैं, बल्कि उन्होंने हिमाचल में विकास की गति को तेज करने की राह में आई दूरियों और प्रदेश के आगे बढ़ने के नए विजन और उसके क्रियान्वयन के बीच की भी दूरियों को भी ख़त्म किया है। इससे हिमाचल प्रदेश की वादियों में विकास की एक नई सुबह हुई है। यह श्रद्धेय अटल जी का ड्रीम प्रोजेक्ट था। ‘अटल टनल’ माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दिल के भी बहुत करीब है जिन्होंने हमारी रक्षा नीति के लिए इसके रणनीतिक महत्व की कल्पना की थी। उन्होंने हिमाचल में भाजपा की सेवा करने के दौरान राज्य के लिए इसके महत्व को महसूस किया था।

नड्डा ने कहा कि ‘अटल टनल’ भारत के बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ताकत देगी। माननीय प्रधानमंत्री जी के शब्दों में यह विश्व स्तरीय बॉर्डर कनेक्टिविटी का जीता-जागता उदाहरण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने विगत 6 वर्षों में पुरानी स्थिति को बदलने की दिशा में अभूतपूर्व प्रयास किया है। सीमावर्ती क्षेत्रों हिमालय क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर, कारगिल, लेह-लद्दाख, उत्तराखंड और सिक्किम में अनेकों प्रोजेक्ट्स पूरे किए जा चुके हैं। साथ ही दर्जनों प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है। इस टनल के बन जाने से से मनाली और लाहौल स्फीति घाटी सालों भर एक-दूसरे से जुड़े रह सकेंगे। इससे पहले बर्फबारी की वजह से लाहौल स्फीति घाटी साल के 6 महीनों तक देश के बाकी हिस्सों से कट जाती थी। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अटल सुरंग न केवल कनेक्टिविटी, बल्कि हमारी बॉर्डर इंफ़्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत करेगी। विश्व स्तरीय बॉर्डर कनेक्टिविटी का जीता-जागता उदाहरण ‘अटल टनल’ पूरे साल मनाली और लाहौल-स्पीति घाटी को जोड़े रखेगी। यह मनाली और केलांग के बीच की दूरी को भी काफी कम करेगी।

नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा आज ‘अटल टनल’ के उद्घाटन से न केवल श्रद्धेय अटल जी का सपना पूरा हुआ है, बल्कि हिमाचल प्रदेश के करोड़ों लोगों का दशकों पुराना इंतजार भी खत्म हुआ है। आज का दिन मेरे लिए एक हिमाचल प्रदेश के निवासी होने के नाते और एक भाजपा कार्यकर्ता की दृष्टि से भी इतना भावुक पल है जिसकी व्याख्या नहीं की जा सकती। आज का दिन न केवल हिमाचल प्रदेश के लिए बल्कि समस्त देशवासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है। मैं एक बार पुनः ‘अटल टनल’ के उदघाटन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ और हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक निवासियों को बधाई देता हूँ।

Read Previous

पांवटा में दो मित्रो के बिच हुई खुनी झड़प ,एक दुसरे पर किया प्राण घातक हमला

Read Next

अब अस्पताल में आने वाले हर मरीज का ऑक्सीजन का स्तर जाएगा जांचा

error: Content is protected !!